Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ganga Dussehra 2023: नदियों में नहाना सिर्फ धर्म का काम नहीं, तन-मन दोनों के लिए है लाभदायक

नदी में नहाने के फायदे: गंगा दशहरा (Ganga Dussehra 2023) आज है और इस दिन सालों से नदियों में नहाने और ध्यान की भी परंपरा रही है। लेकिन, क्या नदी किनारे ध्यान करने के फायदे अलग हैं? जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 30, 2023 8:00 IST
social- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ganga_Dussehra_river_water_bathing

नदी में नहाने के फायदे: आज गंगा दशहरा (Ganga Dussehra 2023) और आज के दिन गंगा में नहाने और ध्यान करने की परंपरा रही है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि क्या नदियों में नहाने से सिर्फ आप पाप मुक्त होते हैं और ये धर्म का काम है। लेकिन, साइंस इसे किसी और नजर से देखता है। दरअसल, नदियों का चलता पानी, प्राकृतिक खूबसूरती और शुद्ध हवा व रोशनी तन और मन के लिए लाभदायक है।  कैसे, तो विस्तार से जानते हैं नदी में नहाने के फायदे।

नदी में नहाने के फायदे-River bathing benefits in hindi

1. वॉटर मेडिटेशन है नदी में नहाना

नदी में नहाते समय आप सूर्य की किरणों और खुले आसमान के तले बिलकुल शांत हो जाते हैं। ये मानसिक शांति एक प्रकार का ध्यान (water meditation) है जो कि आपको ठहर कर चीजों पर विचार करने का मौका देती है। इस दौरान अगर आप 10 मिनट ठहर कर पानी में अपनी आती-जाती सांसों और वातावरण पर ध्यान दें तो आप बहुत बेहतर एक्रागचित महसूस करेंगे।

गुस्सैल, चिड़चिड़े और डिप्रेस्ड लोग अपने आस पास रखें ये 4 फूल, घर भी सजा रहेगा और मन होगा खुश 

2. शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

कभी आपने नदी के बहाव पर ध्यान दिया है। इसमें एक अलग प्रकार की एनर्जी होती है जो कि आपके शरीर में पॉजिटिव और नेगेटिव इलेक्ट्रॉन पैदा करती हैं और शरीर को चार्ज करती हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अगर, आप इसे महसूस करना चाहते हैं तो कुछ देर लगातार नदी में नहाएं, आप लाल नजर आएंगे। ये असल में ब्लड सर्कुलेशन का तेज होना है जो कि शरीर के तमाम अंगों के लिए जरूरी है। 

river_bath

Image Source : SOCIAL
river_bath

3. माइंड डिटॉक्स है नदी में नहाना

तमाम आते-जाते विचारों और ओवरथिंकिंग पर रोक लगाने का एक तरीका माइंड डिटॉक्स (mind detox) हो सकता है। नदी में नहाने के दौरान आप इसे महसूस कर सकते हैं। ये आपको एक अलग ही शांति देगा और आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस करेंगे। 

कुदरती काले हो जाएंगे आपके बाल, बस लगाएं 100 साल पुरानी रेसिपी से बना ये तेल

4. फेफड़ों के लिए है एक्सरसाइज

जब आप नदी में नहाते हैं तो ये आपके फेफड़ों के लिए एक प्रकार की एक्सरसाइज हो सकती है। क्योंकि, नाक बंद करके डुबकी लगाना और फिर बाहर निकल कर शुद्ध हवा में सांस लेना आपके फेफड़ों की मजबूती बढ़ाता है। तो, इन तमाम कारणों से भी आपको नदी में नहाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement