Sunday, April 21, 2024
Advertisement

कुदरती काले हो जाएंगे आपके बाल, बस लगाएं 100 साल पुरानी रेसिपी से बना ये तेल

बालों को कुदरती काला कैसे करें: काले बालों का ये तेल, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ कई समस्याओं से बचाव में मददगार है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 29, 2023 7:58 IST
hibiscus oil - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hibiscus oil

बालों को कुदरती काला कैसे करें: खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषित वातावरण और एक्सरसाइज की कमी हमारे बालों को खराब कर रही है। इससे न सिर्फ हमारे बाल डैमेज हो रहे हैं बल्कि, समय से पहले सफेद भी हो रहे हैं। ऐसे में बालों की खास केयर करना बेहद जरूरी हो जाता है और इसी काम में मददगार है ये तेल। ये तेल बनाने की विधि 100 पुरानी है और आयुर्वेद में इस विधि ये तैयार तेल को सिर दर्द, रूसी और सफेद होते बालों का उपाय (naturally black hair tips in hindi) माना जाता है। तो, आइए पहले जान लेते हैं इस तेल को बनाने की विधि और फिर जानेंगे इसके इस्तेमाल के फायदे।

ये काले बालों का तेल क्या है?

ये तेल गुड़हल, तुलसी और अजवाइन के बीजों से तैयार किया जाता है। इसकी खास बात ये है कि गुड़हल कुछ बायोएक्टिव एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है तो, अजवाइन एंटी डैंड्रफ और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। तो, तुलसी एंटीबैक्टीरियल है और स्कैल्प क्लीनजिंग में मददगार है। तो, ये एक तेल आपकी कई समस्याओं को कम कर सकता है। तो, आइए जानते हैं इस तेल की रेसिपी और फायदे। 

क्या आपकी स्किन भी ऑयली है? आज ही जान लें इसका कारण और उपाय

100 साल पुरानी रेसिपी से बनाएं गुड़हल का तेल-Hibiscus oil recipe in hindi

इस तेल को बनाने के लिए नारियल का तेल लें और इसमें गुड़हल के फूलों को मिलाएं। फिर इसमें अजवाइन के बीजों और कुछ तुलसी की पत्तियां मिलाएं। सबको अच्छे से पकाएं और इस तेल को एक बर्तन में छान कर रख लें। अब ये तेल जब हल्का ठंडा हो जाए तो हल्के हाथों से मालिश करते हुए इसे अपने बालों और इसकी जड़ों पर लगाएं। थोड़ी देर और मालिश करें और छोड़ दें।

hibiscus oil recipe

Image Source : FREEPIK
hibiscus oil recipe

गुड़हल अजवाइन और तुलसी के तेल के फायदे -Hibiscus ajwain tulsi oil for hair

1. एंटीडैंड्रफ है ये तेल

गुड़हल अजवाइन और तुलसी के बीजों से बना ये तेल असल में एंटीडैंड्रफ गुणों से भरपूर है और ये स्कैल्प की क्लीनजिंग में मददगार है। इस तेल को लगाने से डैंड्रफ का सफाया होने के साथ खुजली में भी कमी आती है। साथ ही ये स्कैल्प इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। 

क्या कोई शैंपू बालों का झड़ना रोक सकता है? Jawed Habib ने बताई सच्चाई

 

2. काले बालों के लिए फायदेमंद

बालों को काला करने में गुड़हल अजवाइन और तुलसी से बना ये तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और बालों की जड़ों को खोलता है जिससे इन तक पोषण पहुंचता है। इससे आपके बालों को प्रोटीन और तमाम मिनरल्स मिलते हैं, कोलेजन बूस्ट होता है और आपके बाल काले होते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement