Friday, April 26, 2024
Advertisement

चाय पीने के शौकीन हो जाएं अलर्ट, वरना एंजाइटी के साथ ये बीमारियां करेंगी आप पर वार

लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है लेकिन ज्यादा चाय पीने से आप कई सेहत संबंधी परेशानियों से जूझ सकते हैं। ऐसे में चाय पीने से होने वाले नुकसान के बारे में भी आप जान लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2023 19:22 IST
chai peene ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chai peene ke nuksan

चाय को दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय पेय पदार्थ माना जाता है। ज़्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। लेकिन कुछ लोग चाय पीने के इतने आदी हो जाते हैं कि एक दिन एमए न जाने कितनी बार चाय पीने लगते हैं। ऐसे में चाय से ज्यादा प्यार आपके लिए सेहत से जुड़े कई परेशानियां खड़ा कर सकता है। ज्यादा चाय पीने से आपकी मेंटल हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही रिसर्च में यह बात भी सामने आ चुकी है कि ज्यादा मीठी चाय पीने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए।

ज़्यादा चाय पीने से सेहत को होंगे ये नुकसान

बढ़ जाता है स्ट्रेस और एंजायटी 

चाय में कैफीन बहुत ज़्यादा मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में कैफीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से सिरदर्द, स्ट्रेस और एंजाइटी बढ़ने लगती है। साथ ही अगर आप एक दिन में 5 से 6 कप चाय पीते हैं तो आपको घबराहट की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। यानी कुल मिलकार कहें तो इससे आपके मेंटल हेल्थ पर बेहद बुरा असर पड़ता है।

होने लगती है आयरन की कमी 

अगर आप आयरन की कमी से ग्रसित हैं तो आपको ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए। आयरन की कमी से अनिमिया, थकावट, सांस फूलना या सीने में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। दरअसल, चाय में मौजूद कैफीन आयरन को कम करने लगते हैं। जिससे आपका शरीर बेहद कमजोर हो जाता है। तो अगर आप भी आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो चाय पीना बेहद कम कर दें।

नींद पर पड़ता है असर

एक दिन में ज्यादा चाय पीने की वजह से आप नींद न आने की समस्या से परेशान हो सकते हैं। दरअसल,  चाय में मौजूद कैफीन आपकी स्लीप साइकल को बहुत बुरे तरीके से प्रभावित करती है। इसलिए रात को सोने से 6 घंटे पहले तक आप चाय का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। 

हो सकता है गर्भपात

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ज़्यादा चाय पीना बेहद खतरनाक हो सकता है। कैफीन का ज्यादा इनटेक प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन पैदा कर सकता है। कई बार इसकी वजह से गर्भपात तक की नौबत आ जाती है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास भी प्रभावित होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

सुबह खाली पेट लौंग चबाने से दांत दर्द सहित मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, सेहत हमेशा रहेगी दुरुस्त

आंखों के नीचे काले घेरों से हैं परेशान, इन नेचुरल तरीकों से कहें डार्क सर्कल्स को हमेशा के लिए बाय बाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement