Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट लौंग चबाने से दांत दर्द सहित मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, सेहत हमेशा रहेगी दुरुस्त

लौंग भले ही साइज में बहुत छोटी हो लेकिन इसके फायदे उतने ही बड़े हैं। लौंग में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 04, 2023 12:06 IST
Laung Ke Fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Laung Ke Fayde

किचन में पाया जानेवाला लौंग चमत्कारिक औषधीय गुणों से भरपूर है। लौंग में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस मैगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस वजह से ये कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं कि सुबह के समय खाली पेट लौंग चबाने से आपको सेहत संबंधी क्या फायदे मिलेंगे?

खाली पेट लौंग चबाने के फायदे 

लिवर को रखता है स्वस्थ

अगर आप नियमित रूप से विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लौंग का सेवन करते हैं तो यह आपके लिवर को हेल्दी रखता है। खाली पेट लौंग खाने से सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। जिस वजह से हम जल्दी किसी बीमारी का शिकार नहीं होते हैं।

दांत दर्द और सिरदर्द में देता है राहत

लौंग में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जिससे दांत के दर्द में तुरंत आराम मिलता है।अगर मसूड़ों में इंफेक्शन हो जाता है तो आप इससे माउथ वॉश भी कर सकते हैं।लौंग दांत दर्द में ही नहीं बल्कि सिरदर्द में भी बेहद कारगर है।अगर आपको सिर में दर्द है और आप लौंग का तेल सिर्फ सूंघ लें इससे आपको सिरदर्द में राहत मिलेगा।

नाखून के पास की चमड़ी निकलने से होता है भयंकर दर्द, इन नुस्खों से पा सकते हैं इस तकलीफ से छुटकारा

मुंह की बदबू करता है दूर

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लोग न जाने कितने प्रोडक्ट्स और होममेड नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन मुंह की बदबू खत्म होने का नाम नहीं लेती। लेकिन आप लौंग की मदद  नेचुरल तरीके से मुंह की बदबू को दूर कर सकते हैं।लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं अगर सुबह खाली पेट इसको चबाया जाए तो इससे मुंह के जर्म्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं।

हड्डियां बनाता है मजबूत

लौंग के हेल्थ बेनेफिट्स की लिस्ट काफी लंबी है।यह हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद है।अगर हड्डियां कमजोर हैं तो आपको सुबह उठकर लौंग की दो कली चबाना चाहिए।बता दें लौंग में मैग्नीज की मात्रा भी अच्छी खासी होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement