Wednesday, March 27, 2024
Advertisement

नाखून के पास की चमड़ी निकलने से होता है भयंकर दर्द, इन नुस्खों से पा सकते हैं इस तकलीफ से छुटकारा

नाखून के आस-पास की स्किन जब निकलती है तो इन्हें हटाने की कोशिश में काफी दर्द का सामना करना पड़ता है, अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो इन नुस्खों की मदद से इस तकलीफ से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 03, 2023 13:17 IST
Cuticle peeling pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cuticle peeling pain

नाखून के आसपास की स्किन को क्‍यूटिकल्‍स कहते हैं। कई बार जब नाखून के बगल के क्‍यूटिकल्‍स सूखने लगते हैं तो नेल्स के कॉर्नर से हल्का-हल्का स्किन निकलने लगता है। लग अक्सर इन्हें हटाने की कोशिश करते हैं जिस वजह से हाथ सहित पूरी बॉडी में असहनीय दर्द होने लगता है। अगर आपने इसे जबरदस्ती खींचा तो खून भी निकल आता है और कई दिनों तक दर्द होता है। अगर आप भी इस परेशानी से गुज़र चुके हैं तो चलिए आपको बताते हैं जब नाखून के आसपास स्किन निकल आए तो दर्द को कम करने के लिए क्या करें।

दांतों से नाखून चबाना छोड़ दें 

नाखून के पास के क्‍यूटिकल्‍स अक्सर तभी निलते हैं जब लोग उसे अपने दांतों से चबाते हैं। इसलिए वहां की स्किन हटाने के लिए कभी भी दांतों का सहारा नहीं लेना चाहिए। इस वजह से स्किन से खून निकलने लगता है और दर्द बेहद बढ़ जाता है। नेलकटर की मदद से निकली हुई स्किन को आसानी से काट कर स्किन पर घाव होने से बचा सकते हैं।  

क्‍यूटिकल्‍स निकलने पर इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं 

  1. गुनगुने पानी में हाथो को सेकें: अगर नाखून के पास क्‍यूटिकल्‍स निकलने से दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी में अपने हाथों को करीब 10 से 15 मिनट तक रखें। इससे प्रभावित उंगलियों का दर्द कम होगा और तुरंत आराम मिलेगा। 
  2. खीरा है फायदेमंद: खीरा सिर्फ चहेरे की रौनक ही नहीं बढ़ाता बल्कि नेल्स के स्किन के लिए भी बेहद फ़ायदेमदं है। नाखून के पास स्किन निकल जाए तो वहां आप खीरे के कटे हुए टुकड़े को रगड़ लें। कुछ ही देर में आपको राहत मिल जाएगी।
  3. एलोवेरा देता है आराम: क्‍यूटिकल्‍स निकलने पर आप एलोवेरा लगाएं।  ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आप इसको करीब 5 से 10 मिनट तक रखें। 
  4. शहद का करें इस्तेमाल: आमतौर पर ड्राइनेस की वजह से नाखून के आसपास स्किन उखड़ने लगते हैं। इसके लिए आप थोड़ा शहद लें और फिर उस जगह पर मलें। हफ्तेभर बाद ऐसी परेशानी पेश नहीं आएगी।
  5. नारियल का तेल: अगर आपकी क्यूटिकल सुखकर उखड़ गई है और आप दर्द से परेशान हैं तो नारियल तेल को क्यूटिकल पर लगाएं और हल्का मसाज करें। जैसे ही वहां की स्किन सॉफ्ट हो जाए नेल क्लीनर या प्लकर की मदद से डेड स्किन को हटा दें।
  6. क्यूटिकल ऑइल: क्यूटिकल ऑइल लगाने से आपके नेल्स मजूबत होते हैं साथ ही आपकी उँगलियाँ भी नरिश होती हैं। यह कुछ खास तेलों का ब्लैंड होता है जो आपकी नाखूनों की त्वचा में तुरंत मिल जाता है और क्यूटिकल उखड़ने की समस्या को दूर करता है।

इस न्यूट्रिएंट की कमी से दोगुना बढ़ जाता है डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा, जानें किन फूड्स में पाया जाता है ये न्यूट्रिएंट्स?

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

महाशिवरात्रि पर बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर बादाम की ठंडाई, शरीर में नहीं होगी एनर्जी की कमी

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement