Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Holi 2023: होली के हुड़दंग में न पिएं ज्यादा भांग वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

होली के मौके पर भांग का सेवन भी कई लोग करना पसंद करते हैं। मगर इसके ज़्यादा सेवन से आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 06, 2023 19:20 IST
zyaad bhaang peene ke nuskan - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK zyaad bhaang peene ke nuskan

होली का त्यौहार लोग बेहद धूम-धाम से मनाते हैं। रंग, कलर गुलाल से लेकर पकवान और भांग का नशा सब पर छाया होता है।  होली के मौके पर भांग पीना बेहद पुरानी परंपरा है। अगर आप होली के लोकगीत या पुराने हिंदी गानों को सुनें तो रंग और भांग का मेल-जोल समझ आता है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो इसका ज़्यादा सेवन करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए भांग खाने-पीने के बाद कुछ चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए। हम यहां पर कुछ ऐसी ही चीजों की बात करने वाले हैं। अगर आप भांग खाने के बाद कुछ अन्य गलतियां करते हैं तो इससे दिक्कत हो सकती है। इससे आपको हेल्थ संबंधित परेशानी हो सकती है।

  1. सीमित मात्रा में करें सेवन: भांग का अधिक सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए भूलकर भी इसका अत्याधिक सेवन ना करें। अगर आप अधिक सेवन कर लेते हैं तो इससे आपको स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। पहली बात यही है कि अपनी लिमिट क्रॉस ना करें।
  2. अधिक खाने से बचें: अगर आपने भांग का सेवन किया है तो आपको तुरंत बाद भरपेट खाने से बचना चाहिए। क्योंकि, भांग पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। अगर आप ठूस ठूस कर खाने लगेंगे तो आपको पेट संबंधित समस्या हो सकती है। साथ ही उल्टी आदि की दिक्कत भी हो सकती है।
  3. शराब का सेवन ना करें: शराब और भांग का कॉम्बिनेशन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। अगर आपने शराब पी ली है तो भांग का सेवन ना करें। इनमें से किसी एक का ही यूज करना सही होगा। इन दोनों का कॉम्बिनेशन अधिक नशा, चक्कर, मितली, उल्टी का करण बन सकता है।
  4. ये समस्याएं भी कर सकती हैं परेशान:  भांग का नशा तेजी से सिर पर चढ़ता है। इससे आपको चक्कर आ सकता है। इसलिए भांग खाने के बाद कहीं दूर घूमने-फिरने ना जाएं या कार-बाइक ना चलाएं।  इसके अलावा भांग के सेवन से नींद की समस्या हो सकती है। भांग खाने के बाद आपको सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां जैसे अत्यधिक सिरदर्द, सिर भारी होना, घबराहट, उल्टी, मितली, चिंता आदि महसूस हो सकती हैं, जो काफी तकलीफदेह होती हैं। भांग का ज़्यादा सेवन पुरुषों का स्पर्म कांउट कम करता है। भांग का सेवन आपकी दिमागी क्षमता पर बुरा प्रभाव डालती है।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

अस्थमा के रोगी होली के दिन रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान वरना महंगा पड़ जाएगा त्यौहार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement