Friday, April 26, 2024
Advertisement

खाना बनाते हुए जल जाएं तो, अगले 60 सेकंड में कर लें ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Burns: खाना बनाते समय अक्सर गलती से हाथ जल जाता है या फिर गर्म तेल छलककर शरीर के किसी अंग पर गिर जाता है। ऐसे में आप अगले 60 सेकंड में कुछ उपायों को अपना लें तो आपको बेहतर महसूस होगा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 06, 2024 17:18 IST
Home Remedies for Burns - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home Remedies for Burns

Home Remedies for Burns: कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाते समय तेल छलकर शरीर के किसी अंग पर गिर जाता है। या फिर हाथ किसी बर्तन से जाकर चिपक जाता है। इसके अलावा कई बार गर्म चाय या पानी की वजह से भी ये दिक्कत होती है। ऐसे में आप वहीं रसोई में खड़े-खड़े तुरंत ये उपाय अपना ( What should you do if you get a burn while cooking) लें तो न जलन होगी और न आपके जलने के बाद ये फफोले और दाग के रूप में नजर आएंगे। तो, आइए जानते हैं जले हुए घाव पर क्या लगाना चाहिए। साथ ही इसमें कौन से घरेलू उपाय ज्यादा कारगर तरीके से काम करते हैं।

खाना बनाते हुए जल जाएं तो 60 सेकंड में क्या करें-What to do in next 60 seconds

1. बर्फ लगाएं

जैसे ही आपका हाथ जल जाए या फिर तेल छलककर गिर जाए पहले तो पानी से धोएं और तुरंत इस पर बर्फ लगाएं। ये करना तुरंत इसे घाव या जलन बनने से रोक सकता है। इसके अलावा आपको फफोले भी नहीं होंगे और जलने के बाद जो दाग होता है वो भी नहीं होगा। 

उदयपुर से लेकर गोवा तक, फरवरी में भारत में घूमने की ये हैं बेस्ट जगह

 

2. शहद लगा लें

शहद लगाना तुरंत इसे घाव बनने से रोक सकता है। दरअसल, शहद एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है और ये स्किन में जलन को रोकते हुए फफोले बनने से रोकती है। तो, आपको करना ये है कि खाना बनाते हुए जल जाएं तो हाथो पर शहद लगा लें। थोड़ी देर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

cold milk

Image Source : SOCIAL
cold milk

3. एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल स्किन के लिए एंटीबायोटिक है। ये एंटीसेप्टिक भी है और ठंडा भी है। तो, जब आप जल जाएं तो तुरंत एलोवेरा जेल निकाल लें और इस बर्न एरिया में लगाएं। बहुत देर इसे ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

4. पेस्ट लगा लें

अगर आप अचानक से जल गए हैं तो तुरंत जाकर हाथों पर पेस्ट लगा लें। ऐसा करना इस जलन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये फफोलों को उठने से रोकेगा। साथ ही ये दर्द और जलन को भी शांत करेगा।   

इस सर्दी जिसने भी खाए ये लड्डू, उनका बाल भी बांका नहीं कर पाई ठंड, अगली बार आप मत चूकना

5. ठंडा दूध लगा लें

ठंडा दूध लगाना जलन को कम करने में मदद करता है। ये फफोलों को उठने से रोकता है। साथ ही ये दाग होने से रोकता है। इस प्रकार से ये आपके लिए कारगर है। तो, बस खाना बनाते हुए जल जाएं तो 60 सेकंड में आप इन उपायों को आजमाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement