Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Brain Day 2023: आइंस्टाइन जितना तेज दिमाग चाहिए तो, खाएं ब्रेन की तरह दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट

Brain Day 2023: ब्रेन डे दुनियाभर में मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। आइए, जानते हैं इस ब्रेन बूस्टर ड्राई फ्रूट के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 21, 2023 21:13 IST
walnuts_for_brain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL walnuts_for_brain

Brain Day 2023: दुनियाभर में दिमागी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में ब्रेन डे, लोगों को दिमागी बीमारियो के प्रति जागरूक होने और इन बीमारियों से बचने के लिए मनाया जाता है। पर आज हम सिर्फ एक ऐसे ड्राई फ्रूट की बात करेंगे जो कि दिखने में ब्रेन के आकार का है और आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। खास बात ये है कि ये ड्राई फ्रूट असल में ब्रेन बूस्टर है और आपको कई दिमागी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

ब्रेन की तरह दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट है अखरोट-Walnut for brain

ब्रेन की तरह दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट अखरोट है। अखरोट में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में मदद करते हैं। अखरोट के नियमित सेवन से याददाश्त और सीखने के कौशल में सुधार आता है। इसके अलावा ये मानसिक स्थिति को स्टेबल करता है और आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। 

फल चाहे कोई भी हो दही के साथ न खाएं, जानें कारण और इन बातों का रखें खास ध्यान

अखरोट खाने के फायदे-Walnut benefits for brain

1. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है अखरोट

अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। अखरोट में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं और संज्ञानात्मक गिरावट में कमी लाते हैं। यानी कि इससे आपके सोचने और समझने की स्थिति बेहतर होती है। 

walnuts_benefits

Image Source : SOCIAL
walnuts_benefits

2. खास एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

अखरोट, एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। ये आपके दिमाग के फंक्शन को तेज करता है और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा अखरोट का सेवन मस्तिष्क की नसों को उत्तेजित करता है समय-समय से इसके काम को बेहतर बनाता है और अल्जाइमर जैसे रोगों से बचाता है। 

जलजीरा से ज्यादा कारगर है Pudina Panna, जानें इसे बनाने की रेसिपी और पीने के 2 फायदे

एक दिन में कितना अखरोट खाना चाहिए-How many walnuts to eat per day for brain

एक दिन में आप मुट्ठी भर अखरोट 2.5 ग्राम अखरोट खाना चाहिए। आप इसे सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं और रात को दूध के साथ भी ले सकते हैं। अगर आप सुबह खाली पेट ले रहे हैं तो इसे भिगोकर खाएं। अगर आप इसे रात में सोने के समय ले रहे हैं तो इसे दूध में पकाकर खाएं। ऐसा करना ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करेगा।

Source: NCBI.NLM (PubMed Central)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement