Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जली हुई कड़ाही और दूध के बर्तनों को घिस-घिसकर साफ करने में न हों परेशान, अपनाएं ये 3 Kitchen Hacks

अक्सर हम सभी जले हुए बर्तनों से परेशान हो जाते हैं। चाहे बात जली हुई कड़ाही की हो या दूध के जले हुए बर्तनों की। ऐसे में इन बर्तनों की सफाई में ये टिप्स कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 16, 2023 6:00 IST
how to clean burnt utensils - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to clean burnt utensils

अक्सर हम लोग घर में जले बर्तनों को साफ करने में परेशान हो जाते हैं। जैसे कि दूध के बर्तन या फिर जली हुई कड़ाही। ज्यादातर लोग अलग-अलग तरीकों को अपनाते हैं जैसे मिट्टी और रेत से बर्तनों को रकड़ते हैं। कुछ लोग गर्म पानी और साबुन का पानी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इतनी कोशिशों के बाद भी बर्तनों की चमक लौट नहीं पाती है। ऐसे में अगर आप कुछ स्मार्ट तरीका अपनाएं तो इन बर्तनों की चमक वापिस ला सकते हैं। आपको इसके लिए बहुत सी चीजें बाहर से खरीदकर लाने की भी जरुरत नहीं है क्योंकि ये चीजें आपको अपने घरों में ही मिल सकती हैं। तो, जानते हैं ऐसे ही टिप्स के बारे में जो आपके बर्तनों की चमक बढ़ा सकती है।

जले हुए बर्तन को कैसे साफ करें-How to clean burnt utensils in hindi

1. नींबू का इस्तेमाल करें

जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए कि नींबू में साइट्रिक एसिड है जो कि नेचुरल तरीके से काम करता है और फिर गंदगी के साथ रिएक्ट करके इसे साफ करने में मदद करता है। तो, आपको करना ये है कि नींबू का खूब सारा रस निकाल लें और इसमेंइन बर्तनों में डालकर छोड़ दें। कुछ देर बार इसमें ऊपर से गर्म पानी डाल लें और इसकी सफाई शुरू करें जिससे जले हुए बर्तनों की सफाई में मदद मिलती है। 

G-20 से फेमस हुए ये भारतीय व्यंजन, ब्रिटिश पीएम Rishi Sunak की पत्नी Akshata Murty भी हुईं इन 2 Dishes की कायल

2. सिरका भी है मददगार 

सिरका बहुत तेजी से रिएक्ट करता क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड समेत कई रिएक्टेंट्स होते हैं। अगर आप दूध के जले हुए हुए बर्तनों को आसानी से साफ करना चाहते हैं तो, आपको कड़ाही में इस सिरके को डाल देना है और इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है। इसके बाद गर्म पानी के साथ स्क्रब करते हुए बर्तनों को साफ करें। ऐसा करना जली हुई कड़ाही को साफ करने और इसे चमकाने में मदद करता है।

bakin_soda

Image Source : SOCIAL
bakin_soda

ये 5 बातें बना सकती हैं आपको धाकड़ और स्ट्रांग पर्सनालिटी वाला, Confidence देख लोग रह जाएंगे दंग

3. बेकिंग सोडा से करें सफाई

अब आपके लिए बेकिंग सोडा बड़ी तेजी से काम कर सकता है। ये काफी हाइली रिएक्टेंट माना जाता है और फिर जले हुए बर्तन को तेजी से साफ करता है। ऐसे में आपको करना ये है कि बेकिंग सोडा में हल्का सा पानी मिलाएं और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। फिर इस लेप को कड़ाही में पूरी तरह से लगा लें। 40 मिनट या फिर रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से बर्तनों को साफ करें। इस तरह करना आपके बर्तनों को चमका सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement