Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चाय और दूध का पैन जलकर हो गया है कोयला, बर्तनों पर लगे जिद्दी दाग छुड़ाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

Burnt Pan Cleaning Tips: किचन में अक्सर चाय और दूध उबालने वाले पैन जलकर काले होने लगते हैं। कई बार दूध के साथ-साथ पैन भी जलकर कोयला हो जाता है। ऐसे जले हुए पैन को साफ करना किसी मुसीबत से कम नहीं है। आप इस ट्रिक से चुटकियों में जले पैन को साफ कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 13, 2023 16:57 IST
Burn Pan Cleaning- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL जला पैन कैसे साफ करें

Burn Vessel Cleaning: कई बार ऐसा होता है कि हम गैस पर दूध रखकर भूल जाते हैं। किसी दूसरे काम में इतने मस्त हो जाते हैं कि जब कुछ जलने की स्मैल आती है, तो याद आता है कि गैस पर तो दूध रखा था। अब जो नुकसान हुआ सो हुआ। जले हुए पैन की शक्ल देखकर ज्यादा घबराहट होने लगते हैं। दूध के साथ-साथ भगोना भी जलकर कोयला हो चुका होता है। कई बार ऐसा दूसरे कुकिंग वाले बर्तनों के साथ भी होता है। जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए इन्हें घंटों रगड़ना पड़ता है। खासतौर से दूध और चाय के जले हुए बर्तन साफ करना मुश्किल हो जाता है। अज हम आपकी इसी मुश्किल को कम करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से जले हुए बर्तनों को साफ कर सकते हैं।

  1. बेकिंग सोडा और सिरका- जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका का उपयोग करें। ये दोनों चीजें बर्तनों पर लगे जिद्दी जले के निशान छुड़ा सकती हैं। इसके लिए जले पैन में सिरका डालकर थोड़ी देर गैस पर रख दें। इसे करीब 10 मिनट तक उबलने दें और फिर 2 बड़े चम्मच सोडा डाल दें। अब इसे स्टील वाले स्क्रबर से रगड़ते हुए साफ करें। जला बर्तन एकदम साफ हो जाएगा।
  2. नमक भी है असरदार- दूध का जला पैन साफ करने के लिए नमक भी असरदार काम करता है। इसके लिए पैन में 2 चम्मच नमक डालकर पानी से भर दें। अब पैन में लिक्विड डिशवॉशर सोप डाल दें और थोड़ा गरम कर लें। थोड़ी देर तक इसे भीगने दें और फिर किसी चम्मच से पैन को हल्का क्लीन कर लें। इसे जूना और साबुन की मदद से अच्छी तरह क्लीन कर लें।
  3. जिद्दी दाग छुड़ा देगा नींबू- जले के जिद्दी से जिद्दी निशान को छुड़ाने के लिए नींबू असरदार काम करता है। ये काफी आसान और असरदार उपाय है। आपको क्या करना है सबसे पहले पैन में नींबू का रस अच्छी तरह से लगा दें। इसे करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब स्क्रबर की मदद से कोई सोप लेकर पैन को रगड़ते हुए साफ कर लें। बर्तन पर लगे जले के दाग क्लीन हो जाएंगे।

हरी मटर के छिलके फेंकने की न करें गलती, बनाएं टेस्टी सब्जी और चटनी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement