Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गैस के बर्नर को कैसे साफ करें? आजमाएं ये ट्रिक्स जो 10 मिनट में साफ कर देंगे इनमें जमा कचरा

किचन टिप्स: अक्सर गैस के बर्नर में गंदगी के फंस जाने से इसका फ्लेम नीले से पीला हो जाता है। ऐसे में कई बार बर्नर की सफाई के लिए हमें बाजार जाना पड़ता है। जबकि हम इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 20, 2024 11:04 IST
how to clean gas burner - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to clean gas burner

किचन टिप्स: किचन में ध्यान दें तो कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें सफाई की जरूरत है। जैसे गैस चूल्हा ही ले लें जिसपर आए दिन कुछ न कुछ गिरता-पड़ता रहता है। ऐसे में बर्नर के छेद ब्लॉक हो जाते हैं और फिर गंदगी के कारण नीले की जगह पीला फ्लेम आने लगता है। इससे खाना बनाने की स्पीड भी कई बार गड़बड़ होती है। ऐसी स्थिति में आप बर्नर की सफाई के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं जो कि तेजी से काम करते हैं और कुछ ही मिनटों में बर्नर को साफ कर देते हैं। तो, आइए जानते हैं गैस बर्नर नोजल को कैसे साफ करें।

गैस के बर्नर को कैसे साफ करें-How to clean gas burner?

1. बेकिंग सोडा और नींबू

गैस के बर्नर को साफ करने के लिए सोडा और नींबू दोनों मिलाकर बर्नर पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक ब्रश की मदद से बर्नर को ऊपर से साफ करें और इसके पोर्स को साफ करें। फिर गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर इससे बर्नर को साफ कर लें। जब तक ये पूरी तरह से साफ न हो जाए इस काम को बार-बार करते रहें। इससे तेजी से आपका गैस बर्नर साफ हो जाएगा और इसमें जमा कचरा भी बाहर होने लगेगा।

न उबालने न सुखाने का झंझट, होली पर इस ट्रिक से सिर्फ 10 मिनट में बना लें आलू के चिप्स

2. गर्म पानी और नींबू का रस

गर्म पानी और नींबू का रस गैस बर्नर को साफ करने में मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि बर्नर पर नींबू का रस डालें और फिर इसपर ऊपर से थोड़ा सा डिटर्जेंट डाल दें। दोनों को कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर गर्म पानी की मदद से बर्नर को साफ करें। ब्रश से इसके सारे पोर्स की गंदगी को साफ कर दें। फिर गर्म पानी से धो दे या पोंछ कर सूखा लें। 

how to clean gas burner at home

Image Source : SOCIAL
how to clean gas burner at home

एलोवेरा कितने मिनट तक लगाना चाहिए? जानें त्वचा के लिए इस्तेमाल का सही तरीका

3. ईनो है कारगर उपाय

ये सबसे आसान है। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना। दो से तीन ईनो के पैकेट लें और इसे बर्नर पर डालकर छोड़ दें। रातभर इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर गर्म पानी और ब्रश की मदद से बर्नर को साफ करें और फिर इसे पूरी तरह से साफ कर लें। ये तरीका बेहद तेजी से काम करता है और बर्नर की सफाई में मददगार है। तो, इस तरह आप किचन की इस समस्या का हल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement