Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

क्या आपकी गर्दन 90 डिग्री पर घूम रही है? चेक करें और वैज्ञानिकों की ये बात मानें

खराब लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर अपना लचीलापन खो रहा है। ऐसे में वैज्ञानिकों का बताया ये ट्रिक हमारे शरीर का लचीलापन टेस्ट करने में कारगर है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 13, 2022 19:02 IST
NECK_STIFFNESS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK NECK_STIFFNESS

आज के समय में लोगों के शरीर की स्ट्रेचेबिलिटी कम होती जा रही है। ये हम नहीं बल्कि, अमेरिका की सैंट डियागो स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का भी कहना है। दरअसल, न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो, सीधे बैठ कर 90 डिग्री पर अपनी गर्दन घुमाकर देखिए। अगर कोई व्यक्ति इसे नहीं कर पाता है तो यानी उसकी स्ट्रेचेबिलिटी खराब है। इसका कारण है फिजिकिल एक्टिविटी और मोटापा। ऐसी स्थिति में शरीर में दर्द और अकड़न जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। सबसे ज्यादा लोगों को गर्दन में अकड़न (Neck stiffness home remedies in hindi) की समस्या होती है। इस समस्या में आप कुछ उपायों को अपना कर इससे बच सकते हैं। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं।

गर्दन की जकड़न के उपाय-Neck stiffness home remedies in hindi

1. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज गर्दन की जकड़न को कम करने में आपकी मदद कर सकती है। साथ ही ये शरीर में धीमे-धीमे लचीलापन भी बढ़ाता है जिससे ये समस्या कम होने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको कुछ एक्सरसाइज करना चाहिए जो इस समस्या से आपको बचाए। 

2. कोल्ड थेरेपी/आइस पैक का इस्तेमाल करें

गर्दन की सूजन को कम करके के लिए आप बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। ये सिकाई सूजन को कम करने में मददगार है। इससे गर्दन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इस अकड़न को कम करने में मदद मिलती है। 

पालक उबालकर पानी फेंकने की ना करें गलती, पत्तों से भी है ज्यादा फायदेमंद

3. बिना तकिए के सोना

बिना तकिए के सोना इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप ऐसे सोते हैं तो ये आपके गर्दन दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे रीढ़ की हड्डी की पोजीशन भी सही रहती है और कमर दर्द की समस्या भी नहीं होती है। 

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे बच्चों की परवरिश से जुड़ी ये गलती? बना सकता है उन्हें मानसिक रोगी

4. अपने बैठने के पोजीशन को ठीक करें

आपके बैठने का पोजीशन, आपके शरीर और सेहत दोनों को प्रभावित करता है। यानी कि अगर आप कंप्यूटर पर बहुत देर बैठ कर काम करते हैं या मोबाइल चलाते हैं तो इससे गर्दन में एक अकड़न आ जाती है जिससे आपको कई सारी सेहत जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आपको गर्दन में अकड़न की समस्या से बचना है तो इन कामों को करें और मोटापा कंट्रोल करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement