Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पालक उबालकर पानी फेंकने की ना करें गलती, पत्तों से भी है ज्यादा फायदेमंद

पालक का पानी पीने के फायदे: पालक का पानी भले ही पीने में आपको टेस्टी ना लगे लेकिन, सेहत के लिए ये एक कड़वी दवा की तरह काम कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 13, 2022 17:33 IST
PALAK_KA_PANI- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK PALAK_KA_PANI

पालक (spinach) सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, इसे बनाने में आमतौर पर ज्यादातर लोग एक गलती कर जाते हैं। दरअसल, पालक पनीर, पालक पराठा या पालक की सब्जी  बनाने के लिए लोग जब इसके पत्तों को उबालते हैं तो, उबालने के बाद इसके पानी को फेंक (spinach water) देते हैं। जबकि, ये पानी सबसे ज्यादा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। यहां तक कि पालक के पत्तों से भी ज्यादा ये शरीर के लिए फायदेमंद होता है। कैसे, हम आपको बताते हैं पालक का पानी पीने के फायदे (spinach water benefits)

पालक का पानी पीने के फायदे-Palak ka pani pine ke fayde in hindi

1. इम्यूनिटी बिल्डर है पालक का पानी

पालक का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है। 

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे बच्चों की परवरिश से जुड़ी ये गलती? बना सकता है उन्हें मानसिक रोगी

2. पेट के लिए फायदेमंद

पालक का पानी पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपका मेटाबोलिज्म बढ़ाता है और पेट के काम काज को तेज करता है। इससे हाजमा सही होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।

3. आंखों की रोशनी बढ़ाता है

पालक के पानी में ल्यूटिन और जेक्साथिन (lutein and zeaxanthin) जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। साथ ही इसका विटामिन ए होता है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। 

4. बालों के लिए फायदेमंद

बालों के लिए पालक का पानी पीना काफी फायदेमंद है। इसमें कई प्रकार के न्यूट्रीएंट्स जैसे आयरन और प्रोटीन होता है जो कि बालों को अंदर से मजबूत और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। 

ज्यादा ठंड लग रही है तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, स्वामी रामदेव ने बताये बचने के कारगर उपाय

5. स्किन को हेल्दी रखता है

पालक का पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और स्किन अंदर से ग्लो करती है। साथ ही ये शरीर से गंदगी को बाहर निकालने और एक्ने जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

कैसे पिएं पालक का पानी?

जब आप पालक को उबाल कर इसे निकाल लेते हैं तो, नीचे पानी बचता होगा। इस पानी को एक ग्लास में डालें और इसमें नमक या काला नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement