Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

किचन में घुस गई है चींटियों की फौज, तो ऐसे करें मिनटों में सफाया, बस अपना लें ये ट्रिक

Get Rid Of Ants Permanently: किचन में खाने-पीने की चीजों पर सबसे पहले चींटियां अपना डेरा जमाने लगती हैं। चींटियों को भगाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम आपको सस्से में घर से चींटी भगाने का उपाय बता रहे हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 02, 2024 15:15 IST
रसोई से चींटियां कैसे भगाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रसोई से चींटियां कैसे भगाएं

मीठा देखते ही चींटियां किचन तक पहुंच जाती हैं। कुछ लोगों की रसोई में अक्सर चींटियों की समस्या बनी रहती है। कोई भी खाना खुला छोड़ दो तुरंत चींटियों की सेना उस पर हमला बोल देती है। कई बार तो ये भी समझ नहीं आता कि आखिर ये चींटियां आ कहां से रही हैं। मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स में भी लोगों के घरों तक चींटियां पहुंच जाती है। ऐसे में खाने को या तो एयरटाइट कंटेनर में रखो या फिर हर चीज को फ्रिज में घुसाकर रखो। अगर ऐसा नहीं किया तो चींटियां खाने को बर्बाद कर देती हैं। हालांकि मार्केट में चींटी भगाने के लिए कई स्प्रे और दूसरे प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन आप घर में ही कुछ उपाय करके चींटियों का सफाया कर सकते हैं। आज हम आपको चींटियों को भगाने के लिए कुछ हैक्स बता रहें हैं।

चींटी भगाने के लिए बोरेक्स पाउडर- आप चींटियों को भगाने के लिए बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच बोरेक्स पाउडर मिलाना है और इसमें 2 चम्मच चीनी मिला दें। अब एक कॉटन बॉल को पानी में भिगोकर प्लेट में रख दें। इस तरह सारी चींटियां प्लेट में आ जाएंगी और आप उन्हें आसानी से बाहर कर सकते हैं।

चींटी भगाने के लिए साबुन का पानी- चींटियों को भगाने के लिए साबुन का पानी भी अच्छा ऑप्शन है। जहां भी चींटियां लगती हैं वहां साबुन और पानी से घोल से क्लीन कर दें। इसके लिए साबुन और पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें और उसमें कोई कपड़ा भिगोकर उन जगहों को क्लीन कर लें जहां चींटियां आती हों। फूड कंटेनर और किचन काउंटर को इसी घोल वाले पानी से साफ कर लें। रसोई से चींटियां साफ हो जाएंगी।

चींटियों को भगाने के लिए हल्दी- किचन में कई बार लाल रंग वाली चींटियां लग जाती हैं जो तेजी से काटने भी लगती हैं। इस तरह की चींटियों को भगाने के लिए हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करें। हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चींटियों को दूर भगाने का काम करते हैं। जहां से चींटियां आ रही हैं उस जगह पर हल्दी पाउडर छिड़क दें।

चींटी भगाने के लिए सिरका- कुछ लोग चींटी भगाने के लिए सिरका का भी इस्तेमाल करते हैं। एक स्प्रे बोतल में सिरका भर लें और उस जगह पर छिड़क दें जहां चींटियां आती हैं। इससे स्प्रे को आप हफ्ते में 1-2 बार मार दें इससे कई दूसरे कीड़े भी किचन से दूर रहेंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement