Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही शरीर में रहती है दर्द और अकड़न? बिस्तर से बाहर जाए बिना करें ये 3 उपाय

Tips to get rid of body pain: सर्दियों में सुबह उठते ही शरीर दर्द और अकड़न हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपको इनसे बचाव में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 27, 2022 10:46 IST
Body_pain_in_morning- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Body_pain_in_morning

क्या आपको भी सुबह उठते ही दर्द और अकड़न होती है? दरअसल, ये आपकी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस लेवल से जुड़ा हुआ है। होता ये है कि जब आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल ज्यादा होता है तो कार्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है जिससे मासंपेशियों में सूजन बढ़ने लगता है। इससे आपको अकड़न महसूस हो सकती है और शरीर में लंबे समय के लिए दर्द रह सकता है। रात में जब आप स्ट्रेस में सोते हैं तो, ये मासंपेशियों की अकड़न को बढ़ाता है जो सुबह आपको थकान और दर्द के साथ महसूस हो सकती है। ऐसे में बिस्तर से बाहर जाए बिना आप ये उपाय अपना सकते हैं। 

सुबह उठते ही शरीर में दर्द और अकड़न का उपाय-Tips for body aches muscle stiffness in the morning in hindi

1. उठते ही तलवों और आंखों की मालिश करें

सुबह उठते ही सबसे पहले आपको उन चीजों को करना चाहिए जो कि आपका ब्लड सर्कुलेशन सही करे। इसके लिए उठने के बाद दोनों हाथों को रब करें और गर्म करके अपनी आंखों की मसाज करें। उसके बाद अपने तलवों को रगड़ें। आप इसे किसी सॉफ्ट की मदद से भी कर सकते है। इससे आपके शरीर में पॉजिटिव और नेगेटिव चार्ज पैदा होंगे, जो कि एक एनर्जी बिल्डअप करेंगे और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करेंगे।

अलसी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें 5 बीमारियां जिनमें अलसी का सेवन है कारगर

2. बेड पर करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 

बेड पर कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना, ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद कर सकते हैं।  स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के रूप में आप शवासन कर सकते हैं जिसमें पूरा शरीर और सभी मांसपेशियां शामिल होती हैं। ये आपके पैरों, पीठ और हाथों में खिंचाव पैदा करता है जिससे अकड़न कम होने लगती है। इसे करने के बाद आप महसूस करेंगे कि आपकी अकड़न कुछ कम हो गई होगी।

सर्दियों में घर पर नहीं जमता है गाढ़ा दही? ट्राई करें ये तरीके, आएगा बाजार जैसा स्वाद

3. पैरों को दीवार से लगाकर लेटें

पैरों को दीवार से लगाने के फायदे कई हैं। पैरों को दीवार से लगा कुछ देर लेटे रहने से शरीर का ब्लड प्रेशर बैलेंस करने में मदद मिलती है। साथ ही ये आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है और हड्डियों की अकड़न को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा महसूस होगा कि आपका शरीर हल्का हो गया है, ब्रेन तेजी से काम कर रहा है और आपको दिन भर के काम करने के लिए एक नई ऊर्जा मिलेगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement