Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

एग्जाम्स में अच्छे नंबर लाएंगे आपके बच्चे, अगर अपनाएंगे कंसंट्रेशन बढ़ाने वाले ये 4 आसान टिप्स

बच्चों में एकाग्रता कैसे बढ़ाएं: बच्चों में एकाग्रता की बहुत कमी होती है जिसकी वजह से वे चीजों को अच्छे से समझ नहीं पाते या फिर उन्हें लंबे समय तक याद नहीं रख पाते। जानते हैं इस परेशानी को कैसे कम करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 20, 2023 14:11 IST
How to increase concentration- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to increase concentration

बच्चों में एकाग्रता कैसे बढ़ाएं: जिन बच्चों की एकाग्रता (concentration) सही नहीं होती वे बच्चे मैथ्स, फिजिक्स और हिस्ट्री जैसे विषयों में सबसे ज्यादा कमजोर होते हैं। अब एग्जाइम्स का महीना आ गया है ऐसे में बच्चों में एकाग्रता की कमी उन्हें एग्जाम में कम नंबर दिलवा सकती है। ऐसी में स्थिति में जरूरी है कि आप अपने बच्चों का कंसंट्रेशन पावर बढ़ाएं। ऐसे में कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के तरीके-How to increase concentration in kids in hindi

1. पजल्स सॉल्व करने दें-Puzzles Solving

पजल्स सॉल्व करने से बच्चे मानसिक रूप से एक्टिव रखते हैं। ये गतिविधि उनके दिमाग को व्यस्त रखती हैं, आपके मस्तिष्क को आकार में रखने में मदद करती हैं। ये मेमोरी तेज कर सकती हैं। साथ ही बच्चों के दिमगा के प्रॉब्लम सॉल्विंग ब्रेन को तेज करती है जिससे वे एग्जाइम्स में बेहतर कर सकते हैं। 

क्यों किसी को सूखी खांसी (Dry Cough) आती है ज्यादा? 4 तरह के लोगों का जीवनभर नहीं छोड़ती पीछा

2. मोबाइल जैसी चीजों का भटकाव कम करें-Minimize distractions 

एकाग्रता की कमी की शुरुआत मोबाइल जैसी चीजों के साथ ही शुरू होती है। इसकी वजह से सबसे पहले एक भटकाव पैदा होता है जिसकी वजह से बच्चे ध्यान से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। साथ ही दरवाजा और खिड़कियों को बंद रखें ताकि आस-पास का शोर उनकी पढ़ाई में भटकाव पैदा न करे।  

3. एक टाइम टेबल बनाएं-Schedule study time

एक टाइम टेबल बनाएं और बच्चों को उसी टाइम टेबल के अनुसार रखें। इस टाइम टेबल में आप उनके खेलने, खाने-पीने और पढ़ने के समय को तय करें। साथ ही हर विषय अनुसार पढ़ाई का समय तय करें ताकि वे प्रेशर महसूस न करें और अपने टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करते रहें। 

मानसिक बीमारियों की शिकार महिलाएं ज्यादा, बाबा रामदेव ने बताया इसका पक्का इलाज

4. बच्चों को हेल्दी स्नैक्स खाने को दें-Make healthy snack choices 

अपने बच्चों के लिए इस दौरान कुछ स्नैक्स चुनाव करें जो उन्हें ऊर्जा दें। न कि ऐसे स्नैक्स चुनें जो उनको सुस्त बना दें। इसके अलावा आप उन्हें हाई प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे अंडा, दूध, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाने को दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement