Friday, April 19, 2024
Advertisement

मानसिक बीमारियों की शिकार महिलाएं ज्यादा, बाबा रामदेव ने बताया इसका पक्का इलाज

घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों के बीच महिलाओं की मानसिक सेहत प्रभावित हो रही है। ऐसे में बाबा रामदेव के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Updated on: January 20, 2023 13:26 IST
mental_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mental_health

जनकसुता जग जननि जानकी..अतिसय प्रिय करुनानिधान की ताके जुग पद कमल मनावउं, जासु कृपा निरमल मति पावउं। सिर्फ शरीर के सेहतमंद होने से ही काम नहीं चलेगा दिलो दिमाग़ का भी स्वस्थ्य रहना जरुरी है, तभी हंसते-गाते-मुस्कुराते लंबी उम्र कटेगी।  और ये बात महिलाओं के लिए ज्यादा जरुरी है क्योंकि AIIMS-BHU समेत 20 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज की जो स्टडी आई है वो बहुत ही डराने वाली है, इस स्टडी के मुताबिक देश में महिलाएं बेशक पुरुष से ज्यादा जीती हैं लेकिन, उनकी जिंदगी के आखिर वक्त बेहद लाचारी में कटते हैं। और इसकी सबसे बड़ी वजह जो है वो है उनके भूलने की बीमारी...जी हां, भारत में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं कोई भी बात जल्दी भूल जा रही हैं और उनमें भी शहरों से ज्यादा गांव की महिलाएं इस परेशानी से जूझ रही हैं। 

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ भूलने की बीमारी यानि डिमेंशिया ही नहीं, स्ट्रेस-एंग्जायटी और गुस्से का ग्राफ भी पुरूषों  के मुकाबले महिलाओं का ज्यादा है। दरअसल BHU और AIIMS की स्टडी में इसके पीछे जो वजह बताई गई है उसमें सबसे ऊपर है खराब लाइफ स्टाइल यानि देश की महिलाएं घर के सभी लोगों का ख्याल तो रखती हैं लेकिन जब अपना ख्याल रखने की बारी आती है तो लापरवाही कर देती हैं।

दूसरी जो बड़ी वजह है वो है जरुरत से कम नींद लेना और हमेशा स्ट्रेस में रहना। इसकी वजह से महिलाओं के ब्रेन सेल्स धीरे-धीरे कमजोर और डैमेज होने लगते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट इसकी एक वजह ये भी बताते हैं कि जिम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में महिलाओं का सोशल लाइफ कम हो जाता है जिससे उनका ब्रेन रिलेक्स नहीं हो पाता और ब्रेन सेल्स के बीच कॉर्डिनेशन की कमी हो जाती है जो डिमेंशिया की वजह बनती है। 

वैसे याददाश्त के लिहाज से देश में पुरुषों का हाल भी..कोई बहुत अच्छा नहीं है। और भूलने की ये बीमारी भविष्य में और खतरनाक रुप ले सकती है क्योंकि इस समय देश में करीब 88 लाख लोग डिमेंशिया से जूझ रहे हैं जबकि 2036 तक इसके मरीज दोगुने हो जाएंगे। एक और बात बता दूं डिमेंशिया का कोई प्रॉपर इलाज नहीं है इसके लिए आपको हेल्दी लाइफ स्टाइल के साथ योग-ध्यान ही अपनाना होगा। तो चलिए योगगुरु स्वामी रामदेव से आज हेल्दी बॉडी के साथ हेल्दी माइंड के लिए योगिक अभ्यास जानते हैं, जो आज राजस्थान के जालोर में हैं। 

ब्रेन रहेगा हेल्दी 5 उपाय

एक्सरसाइज

बैलेंस डायट
तनाव से दूर
म्यूजिक 
अच्छी नींद

oranges

Image Source : FREEPIK
oranges

खाली पेट पपीता से लेकर रात में कीवी खाने तक, जानें कौन सा फल कब खाना चाहिए?

ब्रेन रहेगा हेल्दी, खाएं ये फूड्स

अखरोट
बादाम
काजू
अलसी
पंपकिन सीड्स

ब्रेन रहेगा हेल्दी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

डार्क चॉकलेट
ब्लू बेरी
ब्रोकली
संतरा
गाय का घी

ब्रेन रहेगा हेल्दी करें इन चीजों का सेवन

दूध   
हल्दी
शिलाजीत

यूरिक एसिड के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए? जानें सही तरीका और फायदे

ब्रेन रहेगा हेल्दी, रोज रस पीएं

एलोवेरा
गिलोय
अश्वगंधा

ब्रेन रहेगा स्ट्रॉन्ग

अंकुरित अन्न खाएं 
हरी सब्जियां खाएं
लौकी फायदेमंद 

ब्रेन रहेगा स्ट्रॉन्ग 

बादाम रोगन दूध में डालकर पीएं
बादाम रोगन नाक में डालें
बादाम-अखरोट पीसकर खाएं 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement