Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जांघों की थुलथुली चर्बी को कम कर देंगे ये 3 टिप्स, बिना एक्स्ट्रा मेहनत के तेजी से देंगे परिणाम

Tips to reduce thigh fat: जांघों की चर्बी से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ये लगातार होने वाली नमी और इंफेक्शन पैदा कर सकती है। ऐसे में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 15, 2023 7:00 IST
thigh fat- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK thigh fat

Tips to reduce thigh fat: जांघों की बढ़ती चर्बी से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। दरअसल, इस चर्बी के कारण लोगों की जांघ चिपकती है और फिर ये घर्षण पैदा कर खुजली पैदा करती है। इसके अलावा जांघों की चर्बी बढ़ने की वजह से भी स्किन इंफेक्शन का जोखिम भी तेजी से बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में कोशिश करे कि जल्द से जल्द जांघों की चर्बी घटा लें। ऐसे में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं जो कि तेजी से जांघों की थुलथुली चर्बी पर प्रेशर डालते हैं और इन्हें बर्न करने में मदद करते हैं। तो, आइए जानते हैं इन 3 टिप्स के बारे में।

जांघों की चर्बी कैसे कम करें-How can I reduce the size of my thighs fast in hindi

1. रोज नियमित रूप से सीढियों पर 5 बार ऊपर नीचे चलें-Stair climbing

सीढ़ियों पर चढ़ना एक प्रकार का एक्सरसाइज भी है जो कि जांघों को कम करने में तेजी से मदद कर सकती है। इसलिए तय कर लें कि रोज 5 बार आप ऊपर से नीचे सीढ़ियों से आएंगे। अगर आपकी सीढ़ियां बहुत लंबी है तो 2 से 3 बार आएं और जाएं। ये काम रेगुलर करने से भी आप अपने जांघों की चर्बी तेजी घटता हुआ पाएंगे। 

क्या आपकी भी स्किन सेंसिटिव है? एलोवेरा और ग्लिसरीन से बने इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

2. 20 बार उठक-बैठक लगाएं-Uthak-Baithak Exercise 

उठक-बैठक लगाने से आपके जांघों की मांसपेशियों और इनमें जमा फैट पर जोड़ पड़ता है। साथ ही ये आपके पेट और हिप की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। तो, बिना अलग से समय निकालें। दिन भर में 20 बार उठक-बैठक कर लें। जब ये आदत में आ जाए तो इसे 30 से 40 कर लें और नंबर बढ़ाते जाएं। 

indian_squats

Image Source : FREEPIK
indian_squats

आपके घर में आ रहा पानी ही तो नहीं है सफेद बालों की जड़? ये 1 नुस्खा समस्या को कर देगा हल

3. साइकिल चलाएं-Cycling

साइकिल चलाना आपके लिए तेजी से काम कर सकता है। ये आपके जांघों में जमा चर्बी को कम कर सकता है और आपके लिए फुल बॉडी मसाज का काम कर सकता है। तो, अपने लिए रोज थोड़ा समय निकाल लें और साइकिल चलाएं। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके जांघ की चर्बी कम हो रही है और आपके बाकी बॉडी की भी टोनिंग हो रही है। तो, बस जांघों की चर्बी घटाने के लिए रोजाना ये 3 काम करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement