Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

आपके घर में आ रहा पानी ही तो नहीं है सफेद बालों की जड़? ये 1 नुस्खा समस्या को कर देगा हल

फिटकरी बालों के लिए: घर में आ रहा गंदा पानी या कहें कि क्लोराइड वाला पानी आपके बालों को तेजी से सफेद कर सकता है। आइए, जानते हैं फिटकरी से इस पानी से बचाव के उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 14, 2023 13:19 IST
alum_for_grey_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK alum_for_grey_hair

Grey hair remedies: सफेद बालों का कारण हमारे घरों में आ रहा पानी भी हो सकता है। जी हां, क्योंकि पानी में दूषित क्लोरीन (Chlorine) की मिलावट हो सकती है। दरअसल, ये पानी आपके बालों के लिए गंभीर रूप से नुकसानदेह हो सकता है। ये आपके बालों को सफेद कर सकता (Does chlorine water affect hair color) है और इसे ड्राई बना सकता है। इसके अलावा ये आपके बालों को दोमुंहे बना कर पूरे टैक्सचर को खराब कर सकता है। इतना ही नहीं पानी में आने वाला क्लोरीन ऑक्सीकरण का कारण बनता है, जिससे आपके बाल ग्रे या सफेद हो सकते हैं। साथ ही इसके कई नुकसान हैं। आइए, जानते हैं क्रोलाराइड वॉटर का बालों के लिए खास नुकसान। 

क्रोलाराइड वाले पानी से बाल धोने के नुकसान-Effects of chlorine on your hair

क्लोरीन प्राकृतिक तेलों (सीबम) को हटा देता है जो आपका शरीर आपके बालों की सुरक्षा के लिए पैदा करता है। आपकी त्वचा और खोपड़ी को परेशान करने के अलावा, क्लोरीन आपके बालों को कई प्रकार से नुकसान पहुंचाती है। जैसे

-अपने बालों की प्राकृतिक नमी छीन जाती है
-बाल कमजोर हो जाते हैं
-पतले या महीन बाल
-बालों की रंगत खो जाना

yellow_choloride_water

Image Source : FREEPIK
yellow_choloride_water

हिबिस्कस ऑइल का ऐसे इस्तेमाल करने से डैमेज हेयर में आ जाएगी जान, बुढ़ापे में भी नहीं चमकेगी सिर पर चांदी

सफेद बालों के लिए फिटकरी का ये उपाय है कारगर-How to use alum for hair black

सफेद बालों के लिए फिटकरी कई प्रकार से काम कर सकती है। पहले तो आप फिटकरी की मदद से इस पानी को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस ये करना है कि रात में पानी में फिटकरी डाल कर सोएं। सुबह फिर इसे पानी से अपने बाल धोएं।

Happy Valentine Day 2023: वैलेंटाइन्स डे पर अपने प्यार को भेजें ये लव SMS, इन आकर्षक PHOTOS से दें शुभकामनाएं

आप देखेंगे कि इस दौरान पानी का क्लोराइडल नीचे बैठ जाएगा और आप अपने बालों को अच्छी तरह से धो पाएंगे। इससे आपके बालों को नुकसान भी नहीं होगा, साथ ही आपके बाल काले भी रहेंगे।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement