Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मांसपेशियों में दर्द हो तो सोने से पहले इस तेल से करें मालिश, एक साथ कई आयुर्वेदिक गुणों से है भरपूर

नीलगिरी के तेल के फायदे: नीलगिरी का तेल मांसपेशियों के दर्द को कम करने वाला हो सकता है। आइए, जानते हैं इस्तेमाल का तरीका और फायदे।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 18, 2023 20:31 IST
muscle pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK muscle pain

Nilgiri oil benefits: मांसपेशियों में दर्द से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। कई बार तो ये इतना ज्यादा होता है कि लोगों को इसके कारण नींद नहीं आती है। साथ ही दिन भर ये दर्द रह-रह कर बेचैन करता है। ऐसी स्थिति में नीलगिरी का तेल लगाना सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। जी हां, नीलगिरी तेल न सिर्फ मांसपेशियों को शांत करता है बल्कि, ये बेचैनी को भी कम करता है। इसके अलावा ये पैरों के दर्द को कम करने में मदद करता है और दिमाग को भी शांत करता है। लेकिन, रात में सोने से पहले इस तेल से मालिश करना आपके लिए कई प्रकार से काम कर सकती है। कैसे, जानते हैं। 

मांसपेशियों में दर्द का उपाय है नीलगिरी का तेल-Nilgiri oil benefits for muscle pain in hindi 

1. ठंडा होता है नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल ठंडा होता है यानी कि इसे लगाने पर आपको ठंडक महसूस होगी और आपको अच्छा लगेगा। ठंडे तेल की खास बात ये है कि ये नर्व्स को शांत करता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है। इससे मांसपेशियों की जलन कम होती है। 

डैमेज बालों में लगाएं रीठा का तेल, रंगत सुधारने के साथ बालों में लाएगा निखार

2. बेचैनी कम करता है नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल आपको रिलैक्स महसूस करने में मदद करता है। ये आपके मांसपेशियों को शांत करता है और आपको बेहतर फील करने में मदद करता है। जब आप इसे तेल को पैरों में लगाते हैं तो ये आपके पैरों के ब्लड प्रेशर को कम करता है और बेचैनी में कमी लाता है। इस तरह ये आपके मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है। 

muscle pain

Image Source : FREEPIK
muscle pain

1 दिन में पीले दांतों को करें सफेद, आजमाएं सदियों पुराने ये कारगर देसी उपाय

3. दर्द कम करने वाला है नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल दर्द को कम करने में मददगार है। ये असल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि दर्द कम करने में मददगार है। साथ ही ये मांसपेशियों के प्रेशर को कम करता है और दर्द को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी इस तेल के आपके लिए कई फायदे हैं। जैसे कि ये इंफेक्शन से बचाने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आप नीलगिरा का तेल लगा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement