Thursday, April 18, 2024
Advertisement

चेहरा बता सकता है कितना झूठ बोल रहे हैं आप! नाक, पलकें और होंठ खोल देगी सारी पोल

झूठ पकड़ने का आसान तरीका: आपको लगता है कि कोई आपसे लगातार झूठ बोल रहा है और कंफ्यूज हैं कि क्या आप सही सोच रहे हैं या नहीं तो, झूठ पकड़ने (how to identify liars) का ये तरीका आपके काम आ सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 19, 2023 8:05 IST
how to identify liars- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to identify liars

झूठ पकड़ने का आसान तरीका: हमारे आस-पास कई प्रकार से इंसान हैं जिनमें कुछ अच्छाइयां हैं तो कुछ खामियां। ऐसी ही एक खामी है झूठ बोलना। कई बार झूट बोलना जरूरी होता है लेकिन बार-बार झूठ बोलना अच्छी बात नहीं। तो, अगर आपको लग रहा है कि कोई इंसान सच और झूठ की मिलावट बड़ी सफाई से कर रहा है तो आप इसमें भी सच पकड़ सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे तो, बता दें कि आपका चेहरा सबकुछ बता सकता है। कम से कम झूठ तो बोल ही सकता है। क्यों और कैसे, तो जानते हैं कैसे आपके हाव भाव सबकुछ कह जाते हैं।

चेहरा देखकर झूठ कैसे पकड़े-How to identify liars by face in hindi

1. अस्थिर पलकें

आपका चेहरा आपके बारे में बहुत कुछ कहता है और इसलिए ये झूठ पकड़ने में भी मदद कर सकता है। जैसे कि जब आप झूठ बोलते हैं तो आपकी आंखें यहां-वहां देखती हैं क्योंकि दिमाग झूठ को बुन रहा होता है। इसके अलावा पलकें झेंप रही होती हैं और इंतजार में होती हैं कि जल्दी से बात खत्म होता है। इसलिए झूठ बोलते समय लोग पलकों बहुत ज्यादा झपकाते हैं। 

Navratri 2023: व्रत में खाएं बिना नमक के बनने वाली ये 2 चटनियां, स्वाद ऐसा कि आप भी कहेंगे-वाह

2. चेहरे की रंगत

 चेहरे की रंगत बता सकती हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं। झूठ बोलते समय चेहरा लाल हो जाता है या गर्म हनो लगता है। कई बार तो शर्मिंदा होने की वजह से ब्लश करता है। इस प्रकार से चेहरा बताता है कि आप झूठ बोल रहे हैं। 

 identify liars by face

Image Source : SOCIAL
identify liars by face

3. आवाज में बदलाव

आप जिस तरह से बात करते हैं, उसमें अगर बदलाव आ जाए। आपकी आवाज ऊपर-नीचे होने लगे या आप बहुत कम बोंले या बहुत ज्यादा बोल जाएं तो ये बताता है कि आप कुछ छिपा रहे हैं। इसके अलावा आप हां कह रहे हों और सिर ना की तरह हिला रहे हों तो तब भी ये इस बात का संकेत है कि आप झूठ बोल रहे हैं। 

ऑफिस जाने के लिए बस 5 मिनट में करें मेकअप, बस इन चार Makeup tools का करें इस्तेमाल

4. नाक के नथुने फूल जाना

जब हम झूठ बोलते हैं तो बहुत तनाव में होते हैं और एक चिंता छिपी होती है। इससे नाक के नथुने फूल जाते हैं और पता चल जाता है कि आप झूठ बोल रहे हैं। तो, झूठ बोलने वालों की नाक भी जरूर देखें। 

5. होंठ चबाना

झूठ की कहानी दिमाग ने रटी होती है और मन उसकी बुनाई में लगा होता है। ऐसे में होंठ इन दोनों के वाइब्रेशन को बाहर निकलता है और इसलिए झूठ बोलते समय अक्सर लोग होंठ चबाने लगते हैं। तो, आप इन टिप्स और चेहरे के हाव भाव के जरिए झूठ बोलने वाले इंसान को आसानी से पकड़ सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement