Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

Navratri 2023: व्रत में खाएं बिना नमक के बनने वाली ये 2 चटनियां, स्वाद ऐसा कि आप भी कहेंगे-वाह

Sweet chutney recipe: व्रत में बहुत से लोग बिना नमक के खाना खाते हैं या फिर सेंधा नमक वाला खाना खाते हैं। ऐसे में कुछ मीठी चटनियों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 19, 2023 6:00 IST
Sweet chutney recipe:- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Sweet chutney recipe:

Sweet chutney recipe: नवरात्रि व्रत में बहुत से लोग बिना नमक के खाना खाते हैं। कुछ सेंधा नमक डालकर बना सकते हैं। ऐसे में आप इस मीठी चटनी को बना सकते हैं और अपने फ्रिज में इसे रख सकते है और कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मीठी चटनी को बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं है। यानी कि अगर आपके घर में गुड़ है, खजूर है, मूंगफली और नारियल है तो इसे आप कभी भी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा भी इस चटनी को बनाने लिए काफी सारी चीजें और भी इस्तेमाल हो सकती हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

व्रत में खाएं बिना नमक के बनने वाली ये 2 चटनियां-Sweet chutney recipe for fasting

1. गुड़ की चटनी

गुड़ की चटनी बनाने के लिए पहले आप थोड़ी मूंगफली को भून कर रख लें और फिर इसमें लाल मिर्च डाकर पीस लें। इसके बाद आप एक पैन लें और इसमें सरसों तेल डालें। सरसों के बीज और कढ़ी पत्ता डालें। फिर इसनें मूंगफली जो आपने पीस कर रखी है उसे डाल दें। इसके बाद ऊपर से गुड़ की एक ढेली डालें। आमचूर का पाउडर डालें और धीमी आंच पर पकाएं। फिर इस चटनी को आप रोटी, पूड़ी और पराठे के साथ भी खा सकते हैं।

Navratri bhog recipe: पनीर से लेकर इन दो फल और सब्जी तक, नवरात्रि पर भोग में इनसे बनाएं ये 3 चीजें

2. खजूर की चटनी

खजूर की चटनी का टेस्ट अलग ही होता है। व्रत में आप इसे बनाकर लंबे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आपको करना ये है कि धनिया पत्ता, हरी मिर्च और कच्चा नारियल पीस कर रख लें। इसके बाद इस पैन में सरसों का तेल डालें और फिर इसमें थोड़ा सा जीरा और हींग डालें। इसके बाद इसमें प्यूरी को पलट दें। इसमें थोड़ा-थोड़ा बाकी मसाला डाल लें। फिर इसे पकने दें और खजूर पीसकर मिला लें। इसे पकने दें और फिर इस चटनी का सेवन करें।

Navrati recipe: व्रत को दें स्वाद को तड़का! इस चटनी के साथ लें साबूदाना टिक्की का मजा

तो, आप व्रत में इन दो मीठी चटनियों को बनाकर रख लें। फिर पराठा और बाकी चीजों के साथ इनका सेवन करें। ये जहां टेस्टी हैं वहीं इन्हें बनाना भी आसान है। तो, अब तक ट्राई नहीं किया तो फिर इसे जरूर ट्राई करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement