Friday, May 10, 2024
Advertisement

Navrati recipe: व्रत को दें स्वाद को तड़का! इस चटनी के साथ लें साबूदाना टिक्की का मजा

Navrati recipe: नवरात्रि में आप फास्टिंग के दौरान भी कई चीजों को बना खा सकते हैं। जैसे कट्टू की पकोड़ी और साबूदाना टिक्की। तो, आज जानेंगे इसकी रेसिपीय़। साथ ही जानेंगे कौन सी चटनी हम इसके साथ खा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 17, 2023 6:00 IST
Navrati sabudana tikki recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Navrati sabudana tikki recipe

Navrati recipe: नवरात्रि के नौ दिनों में फास्टिंग के दौरान भी काफी सारी चीजों को बना खा सकते हैं। दरअसल, सात्विक फूड को फॉलो करते हुए जरूरी नहीं है कि आप बेस्वाद खाना खाएं। आप कुछ ऐसा भी बनाकर खा सकते हैं जिसका स्वाद आपको अच्छा लगे। साथ ही त्योहार के दौरान घर पर भी लोग आ जाएं तो आप उन्हें ये बनाकर खिला सकें। तो, ऐसी ही एक चीज है साबूदाना टिक्की। ये आलू की टिक्की से ज्यादा टेस्टी होती है और इनका स्वाद आपको पकौड़ी की याद दिला देगा। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं इस साबूदाना टिक्की रेसिपी। फिर जानेंगे इसकी चटनी की रेसिपी।

व्रत वाली साबूदाना टिक्की रेसिपी-Navrati vrat sabudana tikki recipe

साबूदाना टिक्की बनाने के लिए रातभर साबूदाना भिगोकर रख दें। फिर आपको थोड़ा आलू उबालकर रख लेना है। इसके बाद आपको आलू की टिक्की तैयार करनी है। इसके लिए धनिया पत्ता और हरी मिर्च काटकर रख लें। इसके बाद आलू और साबूदाना को मैश कर लें। इसमें आप थोड़ा सेंधा नमक और बाकी मसाले हल्का-हल्का सा मिला लें। अब ऊपर से स्वाद के लिए अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिला लें। अब इसकी टिक्की बनाकर फ्राई पैन में रख लें। थोड़ा-थोड़ा सा तेल डालकर पकाएं। 

Navratri 2023: व्रत में बिना प्याज लहसुन की ग्रेवी वाली सब्जी कैसे बनाएं? जानें 3 तरीके

साबूदाना टिक्की के साथ नींबू-धनिया चटनी-Nimbu dhaniya chutney recipe

साबूदाना टिक्की के साथ आप नींबू धनिया चटनी का स्वाद ले सकते हैं। इसके लिए आप धनिया को हरी मिर्चे का साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद इस चटनी में नींबू मिला लें।  थोड़ा सा सरसों तेल और सेंधा नमक मिला लें। अब इस चटनी और साबूदाने की टिक्की का मजा लें। 

व्रत में साबूदाना बहुत खाया होगा, इस बार नवरात्रि में ट्राई करें राजगिरा (Amaranth) की ये 3 रेसिपी

इस टिक्की में आप अपने अनुसार कई सारी सब्जियों को मिक्स कर सकते हैं। इन्हें चॉप करके मिला सकते हैं। तो, तो इस बार व्रत में इस टिक्की को बनाएं और इस नए स्वाद का आनंद लें। इसके अलावा आप साबूदाना से बहुत सी चीजें और भी बना सकते हैं। जैसे आप खिचड़ी बना सकते हैं। खीर बना सकते हैं या फिर वड़ा बना सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement