Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Navratri 2023: व्रत में बिना प्याज लहसुन की ग्रेवी वाली सब्जी कैसे बनाएं? जानें 3 तरीके

Navratri recipes: नवरात्रि व्रत में हर दिन सब्जी बनाने के बारे में सोचना मुश्किल है। ऐसे में बिना प्याज लहसुन की बनी ये ग्रेवी वाली सब्जी की रेसिपी आपके लिए हेल्दी विकल्प हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 15, 2023 10:30 IST
how to make gravy sabji- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to make gravy sabji

Navratri recipes: नवरात्रि व्रत में फास्टिंग के दौरान खाने पीने को लेकर अक्सर तनाव बना रहता है। हर दिन ये एक नया टास्क जैसा होता है कि अब क्या बनाएं। ऐसे में सबसे ज्यादा दिमाग सब्जी बनामे में खराब होता है। क्योंकि आलू और लौकी को बनाने के लिए अलावा बहुत ज्यादा कुछ ऑप्शन समझ नहीं आता है। बाकी सब्जियों के लिए  ग्रेवी की जरूरत होती है। तो, आज हम आपको तीन प्रकार की ग्रेवी वाली सब्जी बताएंगे जिन्हें आप झट से घर में बना सकते हैं। साथ ही आप इस आईडिया का कई अन्य सब्जियों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्रत में बिना प्याज लहसुन की ग्रेवी वाली सब्जी कैसे बनाएं-How to make gravy without onion and garlic

1. मूंगफली की ग्रेवी पनीर सब्जी

व्रत में आप पनीर की सब्जी आराम से खा सकते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए आप ग्रेवी के रूप में मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आपको करना ये है कि मूंगफली को तवे पर भूनकर रख लें। अब इसमें दो 2 टमाटर, 4 लौंग, बड़ी इलायची और 2 मिर्च मिलाकर पीस लें। इसके बाद एक पैन में पनीर को बड़ा-बड़ा काटकर घी के साथ थोड़ा भून लें। अब कड़ाही में तेल डालें। इसमें जीरा डालें, तेज पत्ता और दालचीनी डालें। अब मूंगफली के पेस्ट को इसमें मिलाएं। बाकी मसाले डालें। कसूरी मेथी डालें। सेंधा नमक डालें और इसी अच्छी तरह से पकाएं। अब इसमें पनीर के पीस डालें। थोड़ा सा पानी मिलाकर पकाएं। हरी धनिया डालकर सर्व करें।

चनिया चोली से लेकर पाटन पटोला साड़ी तक, Garba Night पर ट्राई कर सकती हैं आप ये गुजराती आउटफिट

2. धनिया टमाटर मिक्सड वेज मसाला

धनिया टमाटर मिक्सड वेज मसाला बनाना बेहद आसान है। आपको करना ये है कि धनिया के बीज, टमाटर और लौंग, बड़ी इलायची और 2 मिर्च मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसके बाद एक पैन में सारी सब्जियों को बड़ा-बड़ा काटकर घी के साथ थोड़ा भून लें। अब कड़ाही में तेल डालें। इसमें जीरा डालें, तेज पत्ता और दालचीनी डालें। अब धनिया के पेस्ट को इसमें मिलाएं। बाकी मसाले डालें। कसूरी मेथी डालें। सेंधा नमक डालें और इसी अच्छी तरह से पकाएं। अब इसमें बाकी सब्जियां डालें। थोड़ा सा पानी मिलाकर पकाएं। हरी धनिया डालकर सर्व करें।

 navratri vrat sabji recipe

Image Source : SOCIAL
navratri vrat sabji recipe

अपनाएं ये स्मार्ट तरीका, आसानी से हो जाएंगे अर्धकुवारी के दर्शन; नहीं करना पड़ेगा 15 से 30 घंटे का इंतजार

3. टमाटर काजू आलू दम

टमाटर काजू आलू दम बनाना बेहद आसान है। आपको करना ये है कि टमाटर और काजू को मिलाकर पिस लें। अब इसमें बाकी मसाले और दही मिला लें। ऊपर से नमक मिलाकर रख लें। अब आलू को 1 सीटी लेकर उबाल लें और इसमें थोड़ा सा छेद कर दें। इसके बाद एक पैन लें, आलू को थोड़ा सा तेल डालकर भून लें। अब एक कड़ाही लें और इसमें तेस डालें, इसमें करी पत्ता और सरसों के बीज डालें। फिर इसमें ग्रेवी डालें। ऊपर से मसाला नमक और कसूरी मेथी डालकर पकाएं। इसके बाद इसमें उबले हुए आलू को डालकर पकाएं। पकने के बाद इसमें धनिया पत्ता मिलाएं और इसे खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement