Sunday, May 05, 2024
Advertisement

होली के रंगों से स्किन पर आ जाएं रैशेस तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में गायब होगी एलर्जी

होली में रंगों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल की वजह से लोगों की स्किन पर बेहद गहरा असर पड़ता है। जिस वजह से वजह से स्किन पर रैश, जलन, खुजली आदि की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 02, 2023 16:23 IST
Get rid of holi colors - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Get rid of holi colors

देशभर में 8 मार्च को होली का त्यौहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाएगा। इस त्यौहार का खुमार अभी से लोगों में छाया हुआ है। हर कोई होली की तैयारियों में जुटा है। लेकिन इस रंगों एक त्यौहार में कई लोग अपनी स्किन को लेकर बेहद सेंसटिव हो जाते हैं। दरअसल, रंगों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल की वजह से लोगों की स्किन पर बेहद गहरा असर पड़ता है। जिस वजह से वजह से स्किन पर रैश, जलन, खुजली आदि की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं।  ऐसे में इन रासायनिक रंगों की वजह से कई लोगों को अभी से ही होली में स्किन एलर्जी का डर सता रहा है। अगर आपको भी ये डर सता रहा है तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप अपने स्किन एलर्जी की समस्‍या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

दही का करें इस्‍तेमाल

अगर आप होली पर रंगों केएलर्जी से अपना बचाव करना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर दही लगाएं। दही आपकी  स्किन को ठंडक देने के साथ साथ नरिश भी करती है। आप इसमें बेसन भी मिलाकर लगा सकते हैं। अगर स्किन पर ज़्यादा जलन हो रही है तो पूरे शरीर पर दही लगाकर कुछ देर सूखने दें, फिर पानी से धो लें।

घी करें अप्‍लाई

अगर होली खेलने के दौरान आपकी स्किन पर भी भी रंगों की वजह से इचिंग, जलन या एलर्जी हो गई है तो तुरंत अपने बॉडी को पानी से धोएं और जहां जलन हो रही है वहां शुद्ध देसी घी लगाएं। घी लगाने से आपको इंस्टेंट आराम मिलेगा।

नारियल का तेल

जिन लोगों का स्किन सेंसिटिव है, उन लोगों को होली खेलने से पहले अपनी स्किन पर कोकोनट ऑइल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे कैमिकल वाले रंगों का प्रभाव स्किन पर कम पड़ेगा और इस तरह एलर्जी की संभावना भी कम होगी।

चंपी करते समय सबसे पहले सिर के बीच में क्यों डाला जाता है तेल? Kareena की वेलनेस कोच से जानें

बेसन का इस्‍तेमाल

सबसे पहले पानी और बेसन का घोल बना लें और होली खेलने के बाद आप इसकी मदद से स्किन के रंगों को निकालें। इसके लिए आप पहले त्‍वचा को धो लें और फिर क्रीम की तरह इस घोल को पूरे बॉडी पर लगा लें।  आप एक कटोरी में 4 चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मद हल्‍दी, पानी मिलाकर इसे बना सकते हैं। ऐसा करने से रंग बिना नुकसान पहुंचाए आसानी से निकल जाएंगी।

एलोवेरा का इस्‍तेमाल

एलोवेरा जेल आपको हर तरह के एलर्जी से बचा सकता है। होली खेलने से पहले घर में एलोवेरा जेल खरीदकर रख लें। ये हर तरह की स्किन एलर्जी से हमें प्रोटेक्‍ट कर सकता है। एलोवेरा में एंटी एलर्जी, एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को संक्रमण या रैश आदि से बचाते हैं। लेकिन अगर एलर्जी कंट्रोल में नहीं हो रही हो तो आप तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गठिया का काल हैं ये 4 सब्जियां, जानें डाइट मे इन्हें शामिल करने के खास फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement