Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गठिया का काल हैं ये 4 सब्जियां, जानें डाइट मे इन्हें शामिल करने के खास फायदे

गठिया के मरीजों के लिए कुछ सब्जियों का सेवन नुकसानदेह हो सकता है तो, कुछ फायदेमंद। आइए, आज जानते हैं किन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 01, 2023 14:46 IST
vegetables_in_arthritis- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vegetables_in_arthritis

गठिया या अर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के अलग-अलग अंगों और जोड़ों मे दर्द और सूजन की समस्या रहती है। ऐसे लोगों में हड्डियों की सेहत सबसे ज्यादा प्रभावित रहती है। जैसे कि पहले तो ऐसे लोगों में हड्डियों मे कमजोरी रहती है साथ ही जोड़ों के बीच एक गैप रहता है। ऐसी स्थिति में कुछ एंटीइंफ्लेमेटरी सब्जियां आपके काम आ सकती हैं। कैसे, तो जानते हैं इन सब्जियों के बारे में। 

गठिया में कौन कौन सी सब्जी खा सकते हैं-Vegetables to eat in arthritis in hindi

1. गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां

शरीर में अलग-अलग मेटाबोलिज्म के दौरान फ्री रेडिकल्स का उत्पादन होता है। इससे शरीर को नुकसान होता रहता है जो आपके जोड़ों को भी प्रभावित करने का काम करते हैं।  ऐसे में पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां अर्थराइटिस के मरीजों को खाना चाहिए। ये जहां ज्वाइंट्स को हेल्दी रखते हैं, वहीं सूजन को भी कम करने में मददगार है। 

वर्किंग वुमन कम समय में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानें डाइट और एक्सरसाइज के 10 Quick Tips

2. सहजन

सहजन, अलग-अलग प्रकार से शरीर के लिए फायदेमंद है। लेकिन, इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट और दूसरे विटामिन शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। 

3. लहसुन

लहसुन का सेवन, गठिया के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, लहसुन का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण  जोड़ों के बीच सूजन को कम करता है और दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। तो, अगर आपको गठिया की समस्या है तो आपको सहसुन का सेवन करना चाहिए। 

सोते समय आंख खा गया ये बैक्टीरिया, बस 40 मिनट की नींद बन गई सजा

4. प्याज

प्याज का सेवन, गठिया के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके बायोएक्टिव इंग्रीडिएंट्स और सल्फर जोड़ों के लिए खास प्रकार से काम कर सकते हैं। ये सूजन को कम करते हैं और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। तो, अगर आपको गठिया है तो इन फूड्स खाने में शामिल करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement