Monday, April 29, 2024
Advertisement

वर्किंग वुमन कम समय में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानें डाइट और एक्सरसाइज के 10 Quick Tips

Women's day 2023: वर्किंग वुमन के पास अपने लिए बहुत कम समय बचता है। ऐसे में सेहत से जुड़े ये 10टिप्स हेल्दी रहने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 01, 2023 13:37 IST
women's_day_health_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK women's_day_health_tips

Women's day 2023: वर्किंग वुमन का समय, घर और ऑफिस के बीच इस तरह से बीतता है कि उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिलता है। समय की ये कमी, सबसे पहले डाइट, एक्सरसाइज और नींद को प्रभावित करती है। ऐसे में स्ट्रेस बढ़ता है,  हार्मोनल हेल्थ बिगड़ता है और नींद की कमी से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं परेशान करनी लगती हैं। इन स्थितियों में कई बार देखा जाता है कि नाश्ता न करना थायराइड और डायबिटीज का कारण बनता है। तो, एक्सरसाइज की कमी वजन बढ़ने और पीसीओडी (PCOD) जैसी बीमारियों की ओर ले जाती है। साथ ही बढ़ता स्ट्रेस हाई बीपी और दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ता है। तो, इस महिला दिवस पर हम वर्किंग महिलाओं के लिए कुछ टिप्स लाएं, जिनमें कम समय लगता है पर ये आपको हेल्दी (healthy tips for women's health) रहने में मदद कर सकती हैं। 

वर्किंग वुमन के लिए हेल्थ टिप्स-10 Tips For Working Women in Hindi

1. सुबह उठते ही 10 मिनट ऊं का ध्यान करें-10 Minutes OM Meditation

वर्किंग वुमन को मेंटल स्ट्रेस इस बात का होता है कि ये वे घर और ऑफिस के बीच बैलेंस कैसे बिठाएं। लेकिन, इस काम के लिए दिमाग का शांत रहना सबसे जरूरी है और इसलिए सुबह उठते ही 10 मिनट ऊं का ध्यान करें।

meditation

Image Source : FREEPIK
meditation

2. दस मिनट बाद 1 गिलास गुनगुने पानी में शहद डाल कर पिएं-Honey with warm water

इस काम के 10 मिनट बाद, 1 गिलास गुनगुने पानी में शहद डाल कर पिएं। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाने, पेट को हेल्दी रखने के साथ हार्मोनल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। ये तरीका पूरे शरीर को डिटॉक्स कर देगा। 

सोते समय आंख खा गया ये बैक्टीरिया, बस 40 मिनट की नींद बन गई सजा

3. नाश्ते में ओट्स खाएं-Oats in breakfast

ओट्स को खाने से लेकर बनाने तक में बहुत कम समय लगता है। तो, जब तक आप शहद वाला पानी पी रहें तब तक में ओट्स बना लें। फिर, नहा कर आते ही इसे खा लें।  इसका फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज और थायराइड से बचाव में मदद करेगा। 

4. दिन भर में 1 फल खाएं-Eat a fruit a day

दिन भर में 1 फल खाना तय कर लें। ये आपके शरीर में खून की कमी के साथ कई विटामिन की कमियों से बचाएगा। कोशिश करें कि हर दिन बदल-बदल कर एक फल खाएं। 

5. लंच के दौरान हैवी मील लें-Take a heavy lunch

महिलाएं अपने लंच के दौरान सबसे हैवी मील लें। इसमें आप रोटी, सब्जी, सलाद और दही जैसी तमाम चीजों को शामिल करें जो कि आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा। 

जीभ का एक बड़ा हिस्सा है सफेद? शरीर में आपके हो रही है इस विटामिन की कमी

6. ऑफिस में ही पानी लाने या किसी भी बहाने से चलें-Try to walk

ऑफिस में ही पानी लाने या किसी भी बहाने से चलें। क्योंकि 8 या 9 घंटे की आपकी डेस्क वाली जॉब है तो इतना बैठना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए, किसी भी वजह से चलने की कोशिश करें। 

7. आई एक्सरसाइज करें-Eye Exercise

आई एक्सरसाइज करना, आपको ड्राई आई और आंखों की कई समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। तो, बीच में बीच में आंखों को किसी एक प्वाइंटपर देखते हुए पलकें झपकाएं। 

eye_exercise

Image Source : FREEPIK
eye_exercise

8. शाम को स्नैक्स में मखाना खाएं

शाम को स्नैक्स में मखाना खाना, आपके शरीर में कब्ज और लंबे समय तक बैठने के कारण होने वाली पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये एनर्जी बूस्टर भी है। 

9. रात में डिनर हल्का लें-Light Dinner

रात में हल्का डिनर लें। दरअसल, ऐसा करना आपको वजन बढ़ने से बचा सकता है। इस दौरान कोशिश करें कि हाई प्रोटीन डाइट, सूप या फिर उबली हुई सब्जियां खाएं। 

10. सोने से पहले 30 मिनट वॉक करें-30 mint walk before sleeping

सोने से पहले 30 मिनट वॉक करना आपको स्ट्रेस फ्री महसूस करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये नींद को बेहतर बनाता है और हाई बीपी और शुगर की समस्याओं से बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement