Monday, May 13, 2024
Advertisement

जीभ का एक बड़ा हिस्सा है सफेद? शरीर में आपके हो रही है इस विटामिन की कमी

Vitamin B12 deficiency symptoms: विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में कई प्रकार की चीजें होती हैं। जिनमें एक बड़ा असर जीभ पर देखने को मिलता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 01, 2023 6:45 IST
Vitamin B12 deficiency symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin B12 deficiency symptoms

Vitamin B12 deficiency symptoms: विटामिन बी 12 जिसे आम भाषा में फोलेट भी कहा जाता है, शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। दरअसल, ये आपके ब्रेन और न्यूरल हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही ये प्रग्नेंसी में अलग भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये महिलाओं में एनीमिया की कमी के लक्षणों को कम करता है। लेकिन, आज हम इसकी कमी के कारण जीभ में दिखने वाले लक्षणों (Vitamin B12 deficiency symptoms) की बात करेंगे। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

जीभ में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण-Vitamin B12 deficiency symptoms in tongue in hindi

1. लाल रंग का मोटा और उबड़ खाबड़ जीभ

लाल रंग का मोटा और उबड़ खाबड़ जीभ विटामिन बी 12 के लक्षणों में से एक है। इसे असल में ग्लोसिटिस (glossitis) कहते हैं जिसमें कि जीभ मोटा और अजीब सा लगने लगता है। ये कई बार सूजन के जैसा भी नजर आ सकता है। 

घुटने मोड़ने में हो रही है दिक्कत? ताउम्र रहने वाली इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार

2. जीभ का बड़ा हिस्सा सफेद हो जाना

जीभ का बड़ा हिस्सा सफेद हो जाना भी विटामिन बी-12 की कमी का ही संकेत है। इसे Geographic Tongue कहा जाता है। इसमें जीभ की परत सफेद रंग की हो जाती है। इसमें जीभ का रंग फीका पड़ जाता है और दर्द रहित वहाइट पैचेस दिखाई देते हैं।

vitb12

Image Source : FREEPIK
vitb12

3. जीभ में अल्सर का होना

माउथ अल्सर (Mouth Ulcer), असल में विटामिन बी-12 की कमी का एक बड़ा संकते है। इस स्थिति में कई बार मुंह में और जीभ में बड़े-बड़े दाने और फफोले हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी ये है कि आप विटामिन बी-12 से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

सपनों को लेकर शोध में बड़ा खुलासा, अक्सर डरावने सपने देखने वाले जरूर पढ़ें

ऐसे में आप विटामिन बी-12 से भरपूर इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। जैसे कि मीट, मछली, दूध, पनीर, अंडा और कुछ ड्राई फ्रूट्स। हालांकि, ये तो थी खाने की बात अगर आपको इसके लक्षण नजर आएं तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement