Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सपनों को लेकर शोध में बड़ा खुलासा, अक्सर डरावने सपने देखने वाले जरूर पढ़ें

कुछ लोग अक्सर डरावने सपने देखते हैं। कई बार वे सोचते भी हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है पर आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये कुछ मानसिक बीमारियों का संकेत है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 28, 2023 11:47 IST
 Bad dreams reasons- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bad dreams reasons

सपनों को लेकर हमेशा से ही कई प्रकार के शोध होते रहे हैं। आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि हाल ही में Lancet’s eClinical Medicine Journal में प्रकाशित ये रिसर्च बताती है कि डरावने सपने असल में मानसिक स्थितियां हैं। जी हां, इस शोध में बताया गया है कि डरावने सपने देखने का मतलब भविष्य में आने वाली गतिविधियां नहीं हैं बल्कि, ये बताता है कि आगे चल कर आप किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं सपनों को लेकर ये शोध क्या कहती है।

डरावने सपने देखने का मतलब- Bad dreams reasons health in hindi

शोध बताता है कि डरावने सपनों का सफर असल में बचपन से शुरू होता है। यानी कि 7 साल से 11 साल तक के बच्चे अगर नियमित रूप से बुरे सपने देखते हैं या सोते-सोते डरते हैं तो, उनमें 50 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक संज्ञानात्मक हानि यानी कि सोचने और समझने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इससे पार्किंसंस (Parkinson’s disease) और डिमेंशिया (dementia) जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

Parkinson’s disease

Image Source : FREEPIK
Parkinson’s disease

काले चने से कम नहीं है हरा चना, जानें सेहत के लिए इसे खाने की 4 बड़ी वजह

डरावने सपनों को लेकर ये शोध बहुत कुछ कहता है

डरावने सपनों का बार-बार आना काफी हद तक हमारे आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित होता है। ये एक जीन से भी जुड़ा हुआ है जिसे नियमित बुरे सपने आते हैं। यही बुढ़ापे में अल्जाइमर रोग के विकास के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा हुआ है। ये बुरे सपने और प्रगतिशील मस्तिष्क रोग दोनों जीनों के साझा सेट के कारण होता है। 

पेट में सुई की तरह दर्द हो सकता है इन 4 गंभीर बीमारियों का संकेत

क्या बुरे सपने नेगेटिव थिंकिंग का असर है

 गौरतलब है कि बुरे सपने, हमेशा खराब मानसिक सेहत का संकेत नहीं है। ये कई बार नेगेटिव थिंकिंग की ओर इशारा करते हैं। यानी कि अगर आप ज्यादा  नेगेटिव थिंकिंग रखते हैं और हमेशा बुरा सोचते हैं तो ये बुरे सपने के रूप में आपको परेशान कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement