Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पेट में सुई की तरह दर्द हो सकता है इन 4 गंभीर बीमारियों का संकेत

पेट में सुई चुभने जैसा दर्द नॉर्मल नहीं है। बल्कि, ये पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। कैसे, आइए जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 27, 2023 21:06 IST
stomach_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK stomach_pain

पेट में सुई की तरह दर्द (Stomach ache causes) होना, अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, असल में ये शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का संकेत भी हो सकता है। दरअसल, पेट में सुई की तरह दर्द इस बात का संकेत है कि पेट की आंतरिक परत में सबकुछ ठीक नहीं है। इसके अलावा ये किडनी और लिवर जैसे अंगों के सही नहीं होने का भी संकेत हो सकता है। तो, आइए जानते हैं पेट में सुई की तरह दर्द क्यों होता है ( Stomach ache causes in hindi)

पेट में सुई की तरह दर्द क्यों होता है-Stomach ache causes in hindi

1. आंतों में दर्द के कारण

आंतों में कोई बीमारी हो जैसे कि इंफेक्शन या फिर सूजन तो ये पेट में सुई की तरह दर्द का कारण बन सकता है। दरअसल, ये दर्द बार-बार हो सकता है और आपके लिए असहनीय हो सकता है। इसके अलावा ये पूरे शरीर में तेजी से फैल सकता है और गंभीर रूप भी ले सकता है।

तिल के तेल से करें अपने बालों की मसाज, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

2. पथरी के कारण

पथरी के कारण, पेट में सुई की तरह दर्द होता है। दरअसल, पथरी का दर्द रह-रह कर परेशान करने वाला होता है और शरीर के एक खास हिस्से में खिंचाव के साथ महसूस हो सकता है। ऐसे में इस लक्षण तो नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। 

pain_in_stomach

Image Source : FREEPIK
pain_in_stomach

3. वायरल इंफेक्शन के कारण

वायरल इंफेक्शन की वजह से भी लोगों को पथरी का दर्द परेशान कर सकता है। ये असल में पेट के अस्तर तक को नुकसान पहुंचाने लगता है। साथ ही ये पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। 

रोज पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती हैं आपको ये 3 गंभीर समस्याएं

4. अपेंडिक्स की वजह से 

अपेंडिक्स की समस्या पेट के दाएं हिस्से में तेज दर्द के कारण हो सकता है। ये अपेंडिक्स की ओर इशारा करता है और गंभीर स्थितियों का कारण बन सकता है। तो, कारण जो भी हो पेट के इस तेज दर्द को नजरअंदाज न करने की कोशिश न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement