Monday, April 29, 2024
Advertisement

तिल के तेल से करें अपने बालों की मसाज, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

बालों की मसाज के लिए तिल का तेल: बालों के लिए आप तिल का तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये जहां बालों की ग्रोथ बढ़ाता है इसे कई समस्याओं से भी बचाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 27, 2023 20:37 IST
til_tel_ke_fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK til_tel_ke_fayde

बालों के लिए तिल का तेल: क्या आपने अपने बालों के लिए तिल के तेल का (til ka tel ke fayde) इस्तेमाल किया है। अगर नहीं तो, आपको अपने बालों के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। जी हां, तिल के तेल में कई प्रकार के पॉलिफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई होते हैं। ये तीनों ही चीजें आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ इन्हें अंदर से हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने के साथ आपके बालों के टैक्सचर को बेहतर बनाता है। इस तरह ये आपको बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो, आइए जानते हैं बालों के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल का तरीका और फायदे।

बालों के लिए तिल के तेल का कैसे इस्तेमाल करें-How to use til ka tel

बालों के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल आप कई प्रकार से कर सकते हैं। पर अगर आप इसे घर में बना कर इस्तेमाल करें तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। जी हां, इसके लिए पहले तो तिल लें और इसे सरसों के तेल में पका लें। अब इस तेल को छान लें और इसे अपने बालों में लगाएं और मसाज करें।

hair_care

Image Source : FREEPIK
hair_care

रोज पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती हैं आपको ये 3 गंभीर समस्याएं

बालों के तिल के तेल के फायदे-Til ka tel ke fayde for hair in hindi

1. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होता है

बालों के लिए तिल के तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार है जो कि स्कैल्प इंफेक्शन और बालों की कई समस्याओं को कम कर सकता है। साथ ही इस तेल को लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। 

2. डैमेज बालों के लिए फायदेमंद

डैमेज बालों के लिए तिल का तेल कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। ये बालों के टैक्सचर को बेहतर बनाता है और दोमुंहे बालों को कम कर सकता है। इसके अलावा ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ इसके टैक्सचर को सही करता है। 

शरीर से गंदगी को फ्लश ऑउट कर देगा काला नमक का पानी, जानें खाली पेट इसे पीने के 4 फायदे

3. काले बालों के लिए

काले बालों के लिए तिल का तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बालों की जड़ों को एक्टिवेट करता है और इसे अंदर पोषण देता है। इसके अलावा ये सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। तो, रेगुलर इस तेल को अपने बालों में लगाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement