Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

शरीर से गंदगी को फ्लश ऑउट कर देगा काला नमक का पानी, जानें खाली पेट इसे पीने के 4 फायदे

काला नमक का पानी: काला नमक की तासीर ठंडी होती है। ये पेट के लिए ही नहीं शरीर के कई अंगों के लिए कई प्रकार से काम करता है। आइए, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 27, 2023 17:42 IST
kala_namak_ka_pani- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kala_namak_ka_pani

काला नमक का पानी: काला नमक असल में एक ठंडी तासीर का नमक है जो कि पेट के अस्तर को ठंडा करने के साथ शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा काला नमक में लैक्सटेसिव गुण होता है जो कि मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के साथ शरीर में बॉवेल मूवमेंट को भी सही करने में मददगार है। लेकिन, इन तमाम चीजों के अलावा भी काला नमक का पानी पीने के कई फायदे (black salt water health benefits in hindi) हैं। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

काला नमक का पानी पीने के 4 फायदे-Benefits of Black Salt Water in Hindi

1. लिवर डिटॉक्स करने में मददगार है 

काला नमक लिवर डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। इस नमक की खास बात ये है कि ये पानी लिवर सेल्स में जमा गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मददगार है। इसके अलावा ये लिवर के काम काज को तेज करता है और लिवर की कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। 

सबसे अनहेल्दी फ़ूड कॉम्बिनेशन है पराठा और चाय, नाश्ते में किया सेवन तो ये बीमारियां करेंगी आप पर अटैक

2. गंदगी को फ्लश ऑउट करता है 

काला नमक का पानी गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मददगार है। ये एक ऐसा तत्व है जो कि शरीर में चिपके गंदगी को पानी से अलग करता है और फिर इसे फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। 

constipation

Image Source : FREEPIK
constipation

3. स्किन के लिए फायदेमंद

काला नमक का पानी स्किन के लिए कई प्रकार से फायेदमंद है। ये पहले तो, स्किन में हो रही डैमेज गतिविधियों को कम करता है और खून साफ करने में मददगार है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करता है और इसका निखार बढ़ाने में मददगार है।

जवां उम्र में अगर आपकी स्किन भी हो गई है एकदम लूज़ तो ये एसेंशियल ऑइल आज़माएं और देखें कमाल

4. नहीं होती कब्ज की समस्या

काला नमक का पानी कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार है। ये पेट को हेल्दी रखने के साथ पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मददगार है। इस तरह ये कब्ज की समस्या को कम करने के साथ बवासीर की समस्या को कम करने में मददगार है। तो, काला नमक को पानी में मिलाएं और इस पानी को पिएं। साथ ही खाली पेट भी आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement