Friday, April 26, 2024
Advertisement

सबसे अनहेल्दी फ़ूड कॉम्बिनेशन है पराठा और चाय, नाश्ते में किया सेवन तो ये बीमारियां करेंगी आप पर अटैक

चाय और पराठा को हमारे देश में नाश्ते के तौर पर बेहद पसंद किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय के साथ पराठा खाने से आपकी सेहत को कई गंभीर नुकसान भी पहुंच सकते हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 27, 2023 15:12 IST
Paratha and chai- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Paratha and chai

चाय और पराठा को हमारे देश में नाश्ते के तौर पर बेहद पसंद किया जाता है। सुबह के समय अक्सर कई परिवारों में चाय के साथ पराठे को बहुत ही चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय के साथ पराठा खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। चाय और पराठे का कॉम्बिनेशन बहुत ही अनहेल्दी है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों चाय और पराठा एक अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेशन है। इसके सेवन से आपको गैस, एसिडिटी और शरीर में खून की कमी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है, तो चलिए जानते हैं चाय के साथ पराठा क्यों नहीं खाना चाहिए।

एसिडिटी की समस्या

अगर आप भारी भोजन के साथ चाय का सेवन करते हैं जैसे- भरे हुए परांठे आदि तो ये आपके पेट में गंभीर सूजन और एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय या कॉफी के साथ पराठे खाने से आपके पेट में एसिड-बेस बैलेंस को नुकसान पहुंच सकता है।

जवां उम्र में अगर आपकी स्किन भी हो गई है एकदम लूज़ तो ये एसेंशियल ऑइल आज़माएं और देखें कमाल

खून की कमी

चाय में मौजूद फेनोलिक रसायन पेट में आयरन-कॉम्प्लेक्स के निर्माण को उत्तेजित करते हैं, जिसके कारण शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा पहुंचती है। इसलिए भोजन के साथ चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, खासकर उन लोगों को जिन्हें आयरन की कमी के कारण एनीमिया है।

चाय का सेवन कैसे करना चाहिए?

कोई भी खाना खाने के बाद कम से कम 45 मिनट बाद चाय पिएं। नाश्ते या दोपहर के भोजन के एक घंटे बाद या शाम को स्नैक्स के साथ चाय का सेवन करना बेहतर होता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

रात के समय दूध में खसखस मिलाकर पीने से दूर होंगी सेहत से जुड़ी ये गंभीर समस्याएं

क्या आप भी दिनभर में एक कप से ज़्यादा कॉफी पीते हैं? दिल और दिमाग को कूड़ा बनते नहीं लगेगी देर, गल जाता है शरीर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement