Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जवां उम्र में अगर आपकी स्किन भी हो गई है एकदम लूज़ तो ये एसेंशियल ऑइल आज़माएं और देखें कमाल

अगर जवां उम्र में ही आपकी स्किन एकदम ढीली हो गई है तो उसे टाइट करने के लिए इन कुछ बेहतरीन ऑइल्स का इस्तेमाल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 27, 2023 14:26 IST
essential oils - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK essential oils

आजकल की भागती-दौड़ती ज़िन्दगी में लोग अपनी स्किन का ख़ास ख्याल रखना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से कम उम्र में ही स्किन ढीली होने की समस्या शुरू हो जाती है। स्किन लूज़ होने से उसका चमक और निखार कहीं खो जाता है। कई बार ज़्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल या फिर सस्ते स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी स्किन की ऐसी दुर्गति हो जाती है। पोषक तत्वों की कमी और खराब लाइफस्टाइल के कारण भी स्किन की कसावट खत्म हो जाती है। ऐसे में अपनी स्किन का निखार वापस पाने के लिए एसेंशियल ऑइल का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन विकल्प है। ये एसेंशियल ऑइल नैचुरल होते हैं जो आपकी स्किन की बनावट को और बेहतर करते हैं। इनके इस्तेमाल से स्किन आसानी से टाइट हो जाती है। चलिए आपको बताते हैं कि स्किन को टाइट करने के लिए आपको किन एसेंशियल ऑइल का इस्तेमाल करना चाहिए।

लैवेंडर ऑइल

लैवेंडर ऑइल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ स्किन टाइट होती है बल्कि यह झुर्रियों को बढ़ने से भी रोकता है। कैरियर ऑइल में लैवेंडर ऑइल में मिलाकर अपने चेहरे का मसाज करें। ऐसा नियमित करने से स्किन नरिश होगी।

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल एंटीसेप्टिक होने के साथ एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल भी है। इसलिए इसे त्वचा पर लगाने से आपको कई तरह से फायदे पहुंचते हैं। इसकी मदद से भी स्किन को टाइट किया जा सकता है। टी ट्री ऑइल की 2 से 3 बूंद, पानी 3-4 बूंद और एप्पल साइडर विनेगर 1 से 2 को मिलाकर मिक्सचर बनाएं। यह ऑइल स्किन को टाइट करने के साथ पिंपल्स को दूर करने में भी मदद करते हैं।

रोज़मेरी ऑइल

रोजमेरी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफेलेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके बालों और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।  सको त्वचा पर लगाने से कई तरह की समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। इसको स्किन पर लगाने से स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है और लटकती स्किन आसानी से टाइट भी होती है।

ये सब्जियां हैं प्रोटीन का खज़ाना, नॉन वेज से है परहेज तो तुरंत अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल

आलमंड ऑइल

बादाम का तेल स्किन पर लगाने से चमक आती है। बादाम के तेल में विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है है, जिससे स्किन की परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। ये ऑइल स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। साथ ही इसके इस्तेमाल सेस्किन में कसावट आती है। स्किन में कसावट लाने के लिए इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें इनको स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

रात के समय दूध में खसखस मिलाकर पीने से दूर होंगी सेहत से जुड़ी ये गंभीर समस्याएं

क्या आप भी दिनभर में एक कप से ज़्यादा कॉफी पीते हैं? दिल और दिमाग को कूड़ा बनते नहीं लगेगी देर, गल जाता है शरीर

लीवर की ये बीमारी कर देती है कई पीढ़ियों का नास, इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत हो जाएं सतर्क

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement