Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ये सब्जियां हैं प्रोटीन का खज़ाना, नॉन वेज से है परहेज तो तुरंत अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल

अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं तो आप इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 27, 2023 12:27 IST
high protein vegetables- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK high protein vegetableshigh protein vegetables

हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन के साथ साथ प्रोटीन की भी ज़रूरत होती है। कई गंभीर बीमारियों से बचाने में ये पोषक तत्व हमारी मदद करते हैं। बैलेंस्ड डाइट वही होती है जिसमे न्यूट्रिएंट्स के साथ ही प्रोटीन भी शामिल हो। प्रोटीन बालों, स्किन और शरीर के प्रत्येक अंग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हालांकि, ज़्यादा लोगों का मानना ​​है कि मांसाहारी फूड्स में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा होती है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं, क्योंकि शाकाहारी फूड्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐस में अगर आप भी शाकाहारी हैं, तो चिंता न करें क्योंकि ऐसे कई शाकाहारी फूड्स हैं जिन्हें आप खा सकते हैं जो आपको भरपूर प्रोटीन प्रदान करेंगे।

स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी है प्रोटीन

  1. कमजोर मांसपेशियों के लिए प्रोटीन बहुत ज़रूरी होता है
  2. भरपूर प्रोटीन से आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। 
  3. प्रोटीन की कमी से थका हुआ, कमजोर और सुस्त महसूस कर सकते हैं।

इन फूड में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है

  1. पालक -  एक कप कटी हुई पालक में 5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसमें आयरन भी होता है जो आपकी हड्डियों और आंखों को मजबूत बनाता है।
  2. छिलके वाले मुंग की दाल - छिलके वाले मुंग की दाल में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक कप दाल में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन और लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है।अगर आप अपना प्रोटीन लेवल तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो मुंग की दाल खाना शुरू कर दें। 
  3. काला चना - एक कप उबले चने में 16 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप इसे दूसरी हरी सब्जियों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही आप सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। 
  4. चिया सीड्स - चिया सीड्स आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है।  एक चम्मच चिया सीड्स में करीब 215 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए डॉक्टर्स भी में चिया का सेवन करने की सलाह देते हैं।
  5. ब्रोकोली  - ब्रोकली प्रोटीन का जबरदस्त सोर्स है। इसका इस्तेमाल सूप, सलाद और पिज्जा में किया जाता है। साथ ही यह आपकी आयरन की जरूरतों को आसानी से पूरा कर देती है। इसलिए ब्रोकली खाएं और स्वस्थ रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

रात के समय दूध में खसखस मिलाकर पीने से दूर होंगी सेहत से जुड़ी ये गंभीर समस्याएं

क्या आप भी दिनभर में एक कप से ज़्यादा कॉफी पीते हैं? दिल और दिमाग को कूड़ा बनते नहीं लगेगी देर, गल जाता है शरीर

शुगर कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से छानकर बाहर निकालने में इस जंगली फल का नहीं है कोई तोड़, इन समस्याओं में भी है कारगर

लीवर की ये बीमारी कर देती है कई पीढ़ियों का नास, इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत हो जाएं सतर्क

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement