Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रोज पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती हैं आपको ये 3 गंभीर समस्याएं

Poha side effects: पोहा के नुकसानों के बारे में सुनकर आपको भले ही भरोसा न हो रहा हो, लेकिन रोजाना 1 ही चीज को खाना कई नुकसानों का कारण बन सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 27, 2023 20:01 IST
poha_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK poha_benefits

Poha side effects: क्या आप रोज नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं। अगर हां, तो आपको रोजाना इसे खाने के नुकसानों के बारे में जानना चाहिए। जी हां, पोहा में हाई फाइबर होता है जो कि पानी को सोखने का काम करता है। साथ ही ये सिंपल फाइबर नहीं है जिसे पेट आसानी से पचा ले जाए। ऐसी स्थिति में रोजाना पोहा खाना आपके लिए कई समस्याओं का कारण बन सकता है। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं इन समस्याओं के बारे में विस्तार से। 

रोज पोहा खाने से क्या होगा: जानें 3 नुकसान-Side Effects Of Eating Poha In Hindi

1. ब्लड शुगर बढ़ा सकता है पोहा

रोज पोहा खाना, आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकता है। दरअसल, पोहा चावल से ही तैयार किया जाता है जो कि शुगर बढ़ाने का कारण बन सकता है। ये शरीर में शुगर को असंतुलित कर सकता है। इस वजह से रोजाना शुगर के मरीजों को पोहा खाने से बचना चाहिए। इसकी जगह आप कुछ और चीजों को अपने नाश्ते में ले सकते हैं।

खाली पेट खट्टा खाने से लेकर गलत समय में दूध पीने तक, जानें बार बार एसिडिटी होने के 4 कारण

2. एसिडिटी का कारण बन सकता है पोहा

पोहा एसिडिटी का कारण बन सकता है। बात ये है कि पोहे में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से ये पचने में समय लेता है। साथ ही ये एसिडिटी का कारण बन सकता है जो कि बदहजमी और हार्ट बर्न कर कारण बनता है। 

acidity

Image Source : FREEPIK
acidity

शरीर से गंदगी को फ्लश ऑउट कर देगा काला नमक का पानी, जानें खाली पेट इसे पीने के 4 फायदे

3. पेट खराब कर सकता है पोहा

पोहा, आपका पेट खराब कर सकता है। कैसे, क्योंकि ये आपके बॉवेल मूवमेंट को तेज कर देता है। साथ ही रोजाना इसे खाना मेटाोबलिक गतिविधियों को ओवरएक्टिव कर देता है, जिससे पेट खराब हो सकता है। आपको दिन भर में 2 से 3 बार पॉटी आ सकती है। तो, रोजाना पोहा खाने से बचें। आप इसकी जगह आप हफ्ते में तीन दिन इसका सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement