Friday, April 26, 2024
Advertisement

खाली पेट खट्टा खाने से लेकर गलत समय में दूध पीने तक, जानें बार बार एसिडिटी होने के 4 कारण

बार बार एसिडिटी क्यों होती है: एसिडिटी एक ऐसी बीमारी है जो कि लोगों को रह-रह कर परेशान करती है। ऐसे में इन कारणों को जान कर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 27, 2023 18:34 IST
 acidity and gas - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK acidity and gas

बार बार एसिडिटी क्यों होती है: एसिडिटी की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ये एक ऐसी समस्या है जो कि रह-रह कर आपको परेशान कर सकती है। ऐसे में आपको कोशिश करना चाहिए कि एसिडिटी की समस्या से आप परेशान न हो बल्कि, इनके कारणों के बारे में आप जानें और इनसे बचें। तो, आइए, हम आपको बताते हैं बार बार एसिडिटी क्यों होती है। साथ ही हम जानेंगे इस समस्या से बचाव के उपाय के तरीके।

बार बार एसिडिटी क्यों होती है-Causes of acidity and gas in hindi

1. खाली पेट खट्टा खाना-Sour foods 

खाली पेट खट्टा खाना, एसिडिटी का कारण बन सकता है। दरअसल, खट्टे फल जैसे कि संतरा और मौसमी आदि का सुबह खाली पेट सेवन दिनभर एसिडिटी का कारण बन सकता है। ये असल में पेट के एसिड पीएच को खराब करता है और बार-बार एसिडिटी का कारण बन सकता है।

शरीर से गंदगी को फ्लश ऑउट कर देगा काला नमक का पानी, जानें खाली पेट इसे पीने के 4 फायदे

2. गलत समय में दूध पीने से-Milk

गलत समय में दूध पीने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। जैसे कि रोज रात में या फिर सुबह खाली पेट दूध पीना एसिडिटी का कारण बन सकता है। दरअसल, जिन लोगों का मेटाबोलिज्म स्लो होता है उन्हें दूध जल्दी नहीं पचता है। ऐसे लोगों में ये एसिडिटी का कारण बन सकता है।  

milk

Image Source : FREEPIK
milk

3. तीखे के साथ मीठा का कॉम्बिनेशन-Worst food combination

तीखे के साथ मीठा का कॉम्बिनेशन, एसिडिटी का कारण बन सकता है। ये मेटाबोलिज्म को खराब कर देता है और सीने में जलन का कारण बनता है। इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है और रह-रह कर सीने में जलन पैदा हो सकता है। 

इन कारणों से रोटी में लगाकर खाएं देसी घी, शरीर को मिलेंगे ये 3 जरूरी विटामिन

4. सोडा और कोल्ड ड्रिंक-Soda and cold drink

सोडा और कोल्ड ड्रिंक पीना, एसिडिटी का कारण बन सकता है। ये पाचन एंजाइम को नुकसान करता है और खाना सही से पचने नहीं देता है। साथ ही इन ड्रिंक्स से पेट का पीएच भी बिगड़ जाता है जिससे रह-रह कर होने वाली गैस और एसिडिटी का कारण बन सकता है।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement