Friday, April 19, 2024
Advertisement

पेट का pH सही कर देगा ये फल, जानें गैस की समस्या में इसे खाने के फायदे

Papaya for gas: इस फल को खाना पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। आइए, जानते हैं गैस और एसिडिटी में इसे खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 30, 2023 13:00 IST
acidity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK acidity

Papaya for gas: पपीता, एक ऐसा फल है जो कि पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, आपको यह हैरानी हो सकती है कि पपीता गर्म तासीर वाला फल है जो कि पेट के काम काज को तेज करने में मददगार है। लेकिन, जिन लोगों को गैस और एसिडिटी की समस्या होती है उनके लिए भी ये फल हेल्दी (is papaya good for gastric problem) है। क्यों और कैसे जानते हैं इस बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे एसिडिटी की समस्या में इसे खाने का सही तरीका।

गैस की समस्या में पपीता-Papaya benefits for gas in hindi

पपीते में पपैन नामक प्राकृतिक पाचक एंजाइम होता है। ये पाचक एंजाइम आपके द्वारा खाए गए भोजन को तोड़ने में मदद करता है ताकि आप उस भोजन से पोषक तत्वों को ठीक से पचा सकें और अवशोषित कर सकें। इससे अपच की समस्या से बचाव होता है और गैस की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा भी ये कई प्रकार से फायदेमंद है। जैसे

1. एसिड रिफ्लक्स में पपीता

एसिड रिफ्लक्स (GERD) में पपीता खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, पपीता का पपैन पेट के पीएच को बैलेंस करने और मेटाबोलिज्म तेज करने में मददगार है। इससे खाना तेजी से पचता है और आपको एसिड रिफ्लक्स की (Papaya for acid reflux in hindi) समस्या नहीं होती है। 

papaya_for_acidity

Image Source : FREEPIK
papaya_for_acidity

वजन बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से खाएं खजूर, क्रेविंग कम करने के साथ शरीर को मिलेंगे कई फायदे

2. फाइबर से भरपूर है पपीता

पपीता फाइबर से भरपूर है जो कि पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। ये पानी को सोखता है जिस वजह से आपको ज्यादा पानी पीने की जरुरत महसूस होती है। ऐसा करना पेट के बॉवेल मूवमेंट को सही करता है और एसिडिटी की समस्या से बचाव में मदद करता है। 

आपकी सोच से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध, रोजाना बस 1 गिलास बदल सकता है बालों का रंग रूप

गैस की समस्या में कैसे खाएं पपीता-How to eat papaya in gas

गैस की समस्या में आप पपीते को कई प्रकार से खा सकते हैं। लेकिन सबसे सही तरीका ये है कि दिन के किसी एक वक्त में काला नमक लगा कर आराम से बैठकर पपीता खाएं। उसके बाद कुछ देर वॉक करें। ऐसा करना आपके पेट की गतिविधियों को तेज करने के साथ ब्लोटिंग और एसिडिटी से बचने में मदद मिलेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement