Friday, March 29, 2024
Advertisement

वजन बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से खाएं खजूर, क्रेविंग कम करने के साथ शरीर को मिलेंगे कई फायदे

Is khajoor good for weight gain: खजूर खाना पेट और आंतों के काम काज को प्रभावित कर सकता है। लेकिन, क्या ये वजन बढ़ाने में भी मददगार है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 30, 2023 11:23 IST
khajoor_for_weightgain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK khajoor_for_weightgain

Is khajoor good for weight gain: वजन बढ़ाने के लिए खजूर का नाम सुनकर भले ही आपको अजीब लगे लेकिन ये सच में काम कर सकता है। जी हां, खजूर को क्रेविंग कंट्रोल करने के साथ कुछ एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये फेलोनिक एसिड (Phenolic acids) से भरपूर है जो कि मेटाबोलिज्म को स्लो करता है और वेट गेन में मदद करता है। इसके अलावा ये उन डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं जो कि वजन बढ़ाने में तेजी से मदद कर करते हैं। साथ ही इसमें कुछ कैरोटेनॉइड होते हैं जो कि फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको खजूर खाने का सही तरीका जानना होगा। आइए, हम आपको बताते हैं इस बारे में।

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे खाएं खजूर-How to eat dates for weight gain

1. खाएं भिगोए हुए खजूर-Soaked Khajoor

वजन बढ़ाने के लिए, आप खजूर को भिगोकर खा सकते हैं। दरअसल, ऐसा करना इसका रफेज और फाइबर बढ़ाता है जिससे वजन बढ़ाने में तेजी से मदद मिल सकती है। ये फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने के साथ, पेट साफ करता है। इसके अलावा ये आंतों के काम काज को भी तेज करता है जिससे आपकी भूख नियमित रहेगी और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

आपकी सोच से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध, रोजाना बस 1 गिलास बदल सकता है बालों का रंग रूप

2. लंच के बाद खाएं 2 खजूर-Eat Khajoor after lunch

लंच के बाद लोगों को अक्सर मीठे की क्रेविंग होती है और इसी से बार-बार खाने की शुरुआत होती है। ऐसे में लंच के बाद बस 2 खजूर खाना इस क्रेविंग को कम करने और भूख कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। लेकिन, बात ये है कि ये हाई कैलोरी और हाई शुगर वाला है। यानी जब आप 2 खाएंगे तो एक बार में बहुत ज्यादा इनटेक नहीं करेंगे। तो, धीमे-धीमे खाएं और वजन बढ़ाएं। 

khajoor_smoothie

Image Source : FREEPIK
khajoor_smoothie

कोविड बढ़ रहा है, कहीं घूमने का है प्लान तो बैग में जरूर रख लें ये 4 चीजें

3. पिएं खजूर स्मूदी-Khajoor Smothie

खजूर से स्मूदी बना कर पीना, वजन बढ़ाने का सबसे तेज तरीका हो सकता है। तो, इसके लिए दूध में खजूर डाल कर स्मूदी बनाएं और फिर इसका सेवन करें। तो, इस तरह ये खजूर स्मूदी तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। तो, अगर आप बहुत ज्यादा पतले दुबले हैं तो ये स्मूदी बनाएं और फिर इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement