Friday, April 19, 2024
Advertisement

Vitamin D की कमी में फायदेमंद है दूध अंडा और हल्दी, जानें सेवन का तरीका और पीने के फायदे

विटामिन डी की कमी में दूध अंडा और हल्दी: विटामिन डी की कमी से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में हल्दी, दूध और अंडे का सेवन आपके लिए मददगार हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 07, 2023 8:13 IST
milk_egg- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK milk_egg

विटामिन डी की कमी में दूध अंडा और हल्दी:  विटामिन डी की कमी ( vitamin d deficiency)सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बनती है। इससे सबसे पहले हड्डियां कमजोर होती हैं और आप ऑस्टियोपोरोसिस के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा इसकी कमी ब्रेन हेल्थ को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में दूध, अंडा और हल्दी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे और क्यों, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

कैसे पिएं दूध अंडा और हल्दी-Milk egg turmeric vitamin d deficiency

दूध अंडा और हल्दी आप इसका कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। लेकिन, सबसे बेस्ट तरीका है दूध में हल्दी पका लें। फिर इस दूध में 1 अंडा तोड़ को मिला लें। अब इस दूध का सेवन करें। आप इसे नाश्ते के दौरान या फिर शाम को भी पी सकते हैं। इससे शरीर को कई फायदे मिलेंगे।

दूध अंडा और हल्दी के फायदे-Milk egg turmeric benefits

1. एनर्जी बूस्टर है

दूध अंडा और हल्दी, एनर्जी बूस्टर है। सुबह इसे नाश्ते के दौरान पीने से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं। इससे आपका ब्रेन तेजी से काम करेगा और आप दिनभर का अपना काम पूरी एनर्जी के साथ कर सकते हैं। 

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये तेल, जानें इसे घर में बनाने का तरीका और फायदे

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों के लिए दूध अंडा और हल्दी कई प्रकार से फायदेमंद है। ये शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरी करने के साथ हड्डियों का घनत्व बढ़ता है, इन्हें मजबूती देता है और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। 

3. इम्यूनिटी बूस्टर

दूध अंडा और हल्दी, इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये आपके शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और संक्रामक बीमारियों से बचाने में मददगार है। इस तरह ये टी सेल्स को बढ़ावा देकर मौसमी बीमारियों से बचाव में मदद करता है।

milk_egg_turmeric_benefits

Image Source : SOCIAL
milk_egg_turmeric_benefits

इन कांटेदार पत्तों से बना ये 3 जूस कम कर सकता है बैली फैट, बस जान लें इन्हें पीने का सही समय

4. वजन बढ़ाने में मददगार

दूध अंडा और हल्दी, तीनों मिलकर वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। तो जिन लोगों का वजन कम है और वे पतले हैं उनके लिए दूध अंडा और हल्दी का सेवन फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से आपको दूध अंडा और हल्दी तीनों का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement