Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये तेल, जानें इसे घर में बनाने का तरीका और फायदे

आज के समय में बालों का झड़ना आम हो गया है, साथ ही दो मुंहे बालों की समस्या भी बढ़ती जा रही है। इन समस्या के बीच दालचीनी तेल लगाना फायदेमंद हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 06, 2023 17:00 IST
hair care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hair care

आज के समय में बालों का झड़ना बढ़ता जा रहा है। यह आम समस्या बन गई है। अक्सर लोग अपने बालों की केयर नहीं करते हैं।  लोग अपने बालों को अच्छा दिखाने के लिए तमाम हेयर ट्रीटमेंट करवाते रहते हैं। लेकिन, इन ट्रीटमेंट की जगह आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें तो ये तेजी से आपके लिए काम करेंगे और इनके नुकसान भी नहीं होंगे। जैसे कि दालचीनी का तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद है। इसे आप अपने घरो में आसानी से बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस तेल को आप अपने घर में कैसे बनाएं।

दालचीनी का तेल कैसे बनाएं-Cinnamon oil recipe

सबसे पहले आप दालचीनी लें और उसे पीस लें। फिर उसके बाद उसमे जैतून का तेल मिलाकर कर 3-4 मिनट तक गर्म करें। गर्म होने के बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार जरूर करें। 

cinnamon oil

Image Source : FREEPIK
cinnamon oil

दालचीनी तेल बालों के लिए कैसे फायदेमंद है?

1. झड़ते बालों के लिए फायदेमंद

बालों का झड़ना खराब ब्लड सर्कुलेशन और खराब हेयर केयर रुटीन के कारण होता है। जब बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं तब भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में दालचीनी का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद है। जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है और इस से बालों की जड़ो को पोषण पहुंचता है। दालचीनी का लंबे समय से इस्तेमाल करने से गंजेपन से राहत मिलती है।

क्या आपकी स्किन भी ऑयली है? आज ही जान लें इसका कारण और उपाय

2. बालों की ग्रोथ में मददगार

अगर आपके बाल दो मुंहे है, तो दालचीनी इस समस्या के लिए काफी फायदेमंद है। दालचीनी का पाउडर और अंडा को मिलाकर एक हेयरमास्क तैयार कर सकते हैं। इसे बालों में लगाने से दो मुंहे बालों की समस्या कंट्रोल होती है। इससे बालों की लबांई भी बढ़ती है। बाल मजबूत और शाइनी रहते हैं।

कैसा भी हो कब्ज निजात दिला देगा तेजपत्ता, जानें सेवन का तरीका और फायदे

3. बालों का रंग सुधारने के लिए

अगर आप अपने बालों का रंग बदलना चाहते हैं तो दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।1 चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ आप हेयर कंडीशनर को मिलाकर अपने बालों में लगा लें और इसे पूरी रात ऐसी छोड़ दे। सुबह उठकर अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। इस से आपके काले या गहरे बालों का रंग बदल सकता है।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement