Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Women's Day 2023: इस क्षेत्र में भी झंडे गाड़ रही हैं महिलाएं, कई फीट की ऊंचाई पर जाकर करती है मेंटेंस वर्क

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से पहले मुंबई मेट्रो ने घोषणा की है कि उसके 2 मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित हैं। महिला सशक्तिकरण की दिशा में ये बड़ी उपलब्धि है।

Written By : Namrata Dubey Edited By : Poonam Yadav Updated on: March 07, 2023 14:08 IST
Mumbai Metro- India TV Hindi
Image Source : PHOTO FILE Mumbai Metro

देश की महिलाएं लगातार हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। पिछले कुछ सालो में स्थिति काफी बदली है। अब महिलाएं वे सभी काम भी करती हैं जो पहले सिर्फ़ पुरुषों को अधिकार में थे। जैसे देश में अब महिलाएं न सिर्फ बस, ऑटो बल्कि रेल और मेट्रो ट्रेन भी चला रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को है। दुनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है, लेकिन इससे पहले एक प्रमुख पहल में मुंबई मेट्रो ने शुक्रवार को घोषणा की कि महिला कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए उसके दो स्टेशन अब सभी स्तरों पर पूरी तरह से महिला कर्मचारियों से संचालित हैं। स्त्री शक्ति और दृढ़ संकल्प का बेहतरीन उदाहरण है। जैसा कि 21वीं सदी में महिलाएं पुरुषों के गढ़ माने जाने वाले बंधनों को तोड़ रही हैं। प्रतिगामी सोच और रूढ़िवादी दृष्टिकोण की दीवारों को तोड़ना। महाराष्ट्र मुंबई मेट्रो कॉर्पोरेशन ऑपरेशन लिमिटेड कई महिलाओं को प्रेरित कर रहा है।

Holi 2023: होली के हुड़दंग में न पिएं ज्यादा भांग वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

मुंबई मेट्रो में महिलाएं संभाल रही हर मोर्चा 

खासकर बिजली विभाग में जहां 20% स्टाफ महिलाएं हैं, ट्रेन ऑपरेटरों, प्रशासन और यहां तक कि तकनीशियनों की नौकरी कर रही हैं। यह महिला कार्यबल अपने पुरुष साथियों से कम नहीं है। मेट्रो ट्रेनों के रख-रखाव और पूर्ण समर्पण और दक्षता सुनिश्चित करना, ताकि यात्रियों की यात्रा सुचारू और दर्द रहित हो। चाहे रात की शिफ्ट हो या दिन की हमेशा ही यह महिलाए हाथो में अपने इक्यूमेंट्स लिए तैयार है और काम करती है। जिस क्रेन पर यह काम कर रही है उस गाड़ी की चालक भी एक महिला ही है , जो बताती है उनके इस काम से उनका पिता सबसे ज्यादा गर्वांवित है।

फूलों से महिलाएं बना रही है हर्बल गुलाल, रोज़ाना कमा रही हैं लाखों रुपए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement