Saturday, May 04, 2024
Advertisement

National Legal Service Day: जाने माने वकील हरीश साल्वे की फीस जानकर आप रह जाएंगे हैरान, लाइफस्टाइल को लेकर रहते हैं चर्चा में

हर साल 9 नवंबर को राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज इस मौके पर जानते हैं भारत के जाने-माने वकील हरीश साल्वे के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 09, 2022 12:08 IST
Harish Salve- India TV Hindi
Image Source : SOURCED हरीश साल्वे की फीस जानकर आप रह जाएंगे हैरान

National Legal Service Day 2022: राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस 9 नवंबर के दिन हर साल मनाया जाता है। 11 अक्टूबर 1987 को कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनयम को अधिनियमित किया गया और 9 नवंबर 1995 को यह प्रभावी हुआ। कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम और वादियों के अधिकार को लेकर विभिन्न प्रावधानों के बारे में लोगों को जागरुक कराना है। बता दें कि नालसा यानी नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी का गठन विधिक सेवा प्राधिकरण के तहत 1987 मे किया गया था। इसका उद्देश्य देश में कमजोर वर्ग के लोगों को निशुल्क कानूनी सेवा मुहैया कराना था। संविधान के अनुच्छेद 39A में भी न्याय को बढ़ावा देने के लिए देश के कमजोर और गरीब वर्गों के लिए निशुल्क सेवा प्रदान कराने का प्रावधान है। लेकिन आज नेशनल लीगल सर्विस डे के मौके पर आपको बताते हैं भारत के नामचीन वकील हरीश साल्वे के बारे में जिनकी फीस लाखों में है और हरीश साल्वे की लाइफस्टाइल किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं। वकालत की दुनिया में इनका सिक्का चलता है।

यह भी पढ़ें: Sundarbans: जानवरों के लिए जन्नत कही जाने वाली सुंदरवन की ये आश्चर्यजनक जानकारी खतरनाक होने के साथ है रोचक भी!

कौन हैं हरीश साल्वे

वकालत की दुनिया में हरीश साल्वे जाना-माना नाम है। साल्वे भारत के मशहूर वकील हैं। साल्वे का पूरा परिवार एडवोकेट है। उनके दादाजी भी अधिवक्ता थे और माता-पिता भी इसी क्षेत्र से जुड़े रहे। नागपुर में कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद इन्होंने सीए की पढ़ाई शुरू की और बाद में टेक्सेशन स्पेशलिस्ट बन गए। कानूनी करियर की शुरुआत साल्वे ने 1980 में की। इनका नाम न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के मशहूर और महंगे वकील की लिस्ट में शुमार है। साल 2015 में इन्हें पद्म भूषण से भी नवाजा गया।

सेलेब्रिटी वकील कहे जाते हैं हरीश साल्वे

हरीश साल्वे बड़ी-बड़ी जैसे मुकेश अंबानी, वोडाफोन, सलमान खान, रिलायंस और रतन टाटा जैसे बड़ी कंपनियों और हस्तियों के केस लड़ चुके हैं। साल्वे भले ही महंगे वकील के तौर पर जाने जाते हैं लेकिन कुलभूषण केस में इन्होंने सिर्फ 1 रुपये फीस ली थी।

न्यूक्लियर प्लांट में ब्लास्ट से लेकर सौर सुनामी तक, बाबा वेंगा ने 2023 के लिए की ये खतरनाक भविष्यवाणियां

हरीश साल्वे की लाइफस्टाइल 

हरीश साल्वे अपनी लग्जरी और महंगी लाइफस्टाइल को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं। रिपोर्ट्स की माने तो साल्वे के पास करीब 100 करोड़ के कीमत की 800 गज की कोठी है। साल्वे को पियानो बजाना, बेंटले कार चलाना, बुक्स पढ़ना और लेटेस्ट गैजेस्ट्स काफी पसंद है।

दुनिया के सबसे अमीर भगवान को जानिए, 10.25 टन सोना सहित इतने लाख करोड़ रुपये की है संपत्ति

इतनी है कमाई और कुल संपत्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल्वे एक पेशी के लिए साढ़े चार से पांच लाख तक लेते हैं। वहीं वह एक दिन की फीस के लिए 30 लाख तक भी चार्ज करते हैं। बात करें साल्वे की कुल संपत्ति की तो इसे लेकर अलग-अलग तरह की रिपोर्ट्स सामने आती हैं। हालांकि टैक्स ट्रिब्यूनल के समक्ष आयकर विभाभ लड़े गए एक केस में उनके द्वारा दी गई संपत्ति के आकंड़ों की जानकारी में साल्वे की आय 2010-11 में 35 करोड़ बताई गई थी। इस हिसाब से वर्तमान में उनकी आय का अनुमान लगाया जाए तो साल्वे की सालाना आय 60 से 70 करोड़ के बीच हो सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement