Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Sundarbans: जानवरों के लिए जन्नत कही जाने वाली सुंदरवन की ये आश्चर्यजनक जानकारी खतरनाक होने के साथ है रोचक भी!

Sundarbans: पश्चिम बंगाल का सुंदरवन यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है। यह गंगा-ब्रह्मपुत्र नदी डेल्टा की गोद में बसा है। यहां छोटे-बड़े 104 द्वीपों पर विभिन्न जीव-जंतु, पशु-पक्षी और वनस्पतियां मौजूद हैं। विश्व प्रसिद्ध रॉयल बंगाल टाइगर का बसेरा भी यहीं है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 05, 2022 14:45 IST
सुंदरवन - India TV Hindi
Image Source : SOURCE सुंदरवन

Sundarbans: सुंदरवन एक ऐसा नाम है जिसके बारे में जानने की इच्छा बच्चे, युवा, बुजुर्ग और पर्यटक सभी रखते हैं। इनके नाम में सुंदर लगा हुआ है लेकिन यह जगह बहुत खतरनाक है। एक ओर जहां यह पर्यटकों को लुभाती है, वहीं दूसरी ओर सचेत भी करती है। बायोडायवर्सिटी के लिहाज से यह जगह बहुत खास है। इसे नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व का दर्जा भी हासिल है। सुंदरवन की लोकप्रियता इसी से आंकी जा सकती है कि इसे यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल भी माना गया है। सुंदरवन डेल्टा हरे भरे वनों और दलदल भूमि के लिए जाना जाता है। भारत और बांग्लादेश में फैला हुआ सुंदरवन सुंदरी नाम के वृक्षों के लिए प्रसिद्ध है। इन्हीं वृक्षों के कारण इसे सुंदरवन कहा जाता है।

300 से अधिक पक्षियों की प्रजाति

सुंदरवन में रंग-बिरंगी अनेकों पक्षियां मौजूद हैं। यहां हमेशा पक्षियों की गूंज सुनाई पड़ती है। यहां विदेशी पक्षियां हजारों की संख्या में प्रत्येक साल आती हैं। यहां के किंगफिशर नाम की पक्षी खूब सुर्खियां बटोरती है। एक अनुमान के मुताबिक सुंदरवन में पक्षियों की 356 प्रजातियां पाई जाती हैं।

तितलियों से सजा रहता है सुंदरवन

सुंदरवन डेल्टा की खूबसूरती यहां पाई जाने वाली असंख्य तितलियां बढ़ाती हैं। यहां तितलियों की 210 प्रजातियां पाई जाती हैं। विभिन्न रंगों की ये तितलियां सुंदरवन के वातावरण को ऐसे रंगीन करती हैं जैसे प्रकृति ने अपना रंग सलीके से बिखेर दी हो।

खतरनाक जीव-जंतु से भरा हुआ है सुंदरवन

विश्व प्रसिद्ध रॉयल बंगाल टाइगर यहीं पाया जाता है। इस टाइगर को यहां का राजा ही समझिए। यदि आप सुंदरवन जाते हैं तो इनसे बचकर ही रहना होगा। सुंदरवन की सुंदरता को बनाए रखने में इन्हीं टाइगर का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यह टाइगर सुंदरवन का प्रहरी बना हुआ है। यहां पर किंग कोबरा, मगरमच्छ, कार्टिलैगिनस मछली, मॉनिटर लेजर्ड्स और सांपों की 30 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। यानी सुंदरवन में सुंदरता के साथ-साथ खतरा भी बहुत है।

kashmir: चिनार से लाल हुई कश्मीर की धरती, पर्यटक सुहावने मौसम का ले रहे आनंद

अनेकों जगह झामती दिख जाएंगे

सुंदरवन में बांस पर अनेकों झंडा फहरते रहते हैं। बांस पर लहराते हुए झंडे को झामती कहते हैं। दरअसल आए दिन सुंदरवन में पर्यटकों पर बाघ के द्वारा खूब हमला होता है। जिन जगहों पर बाघ के हमले की आशंका ज्यादा होती है वहां पर झामती फहरते हुए पाए जाते हैं ताकि पर्यटक उन विशेष जगहों पर जाने से बचें।

सुंदरवन एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जिनको देखने के लिए देश-विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं। यह पृथ्वी पर उन गिनेचुने स्थलों में शामिल है जहां के जीव-जंतु और वनस्पतियां बेखौफ़ हैं। यहां घूमना सुकून तो देता है लेकिन खतरा भी कम नहीं है। मस्ती और डर के बीच यदि घूमना पसंद है तो सुंदरवन में आपका वेलकम है।

यह भी पढ़ें: 

Tourist Places: हिमाचल के इस गांव में आज भी नहीं आते मोबाइल के सिग्नल, ट्रैकिंग के हैं शौकीन तो जरूर करें एक्सप्लोर

 

भारत के ये 5 रेलवे स्टेशन जो देते हैं एयरपोर्ट को टक्कर, जानें इनकी खासियत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement