Friday, April 26, 2024
Advertisement

गर्मी में बना रहें हैं घूमने का प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान, ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना

गर्मी में कहीं भी जाने से पहले सही जगह का चुनाव करें। ध्यान रहे गर्मियों में गर्म जगह का चुनाव न करें। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 26, 2022 23:19 IST
trip tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK trip tips

इन दिनों तपते सूरज ने सभी को परेशान कर रखा है। गर्मी से राहत पाने के लिए अधिकतर लोग घूमने का मन बना लेते हैं और किसी न किसी जगह का रुख कर लेते हैं। गर्मी आते ही लोगों का घूमना शुरू हो जाता है। इस दौरान बच्चों के भी समर वेकेशन्स चल रहे होते हैं ऐसे में ये फैमिली के साथ समय बिताने का अच्छा मौका होता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक प्लान बनने के चलते हम जरूरी को रखना भूल जाने हैं जो गर्मी को देखते हुए अहम होती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जो गर्मी में भी आपकी यात्रा को आसान बना देंगे तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

सही जगह का करें चुनाव-

गर्मी में कहीं भी जाने से पहले सही जगह का चुनाव करें। ध्यान रहे गर्मियों में गर्म जगह का चुनाव न करें। ऐसे में हिल स्टेशनों और समुद्र तटीय स्थलों को चुनें। ऐसे में ये जगहें आपको सुकून के साथ ठंडक भी देंगी। ऐसे जगहों को चुनने से आप मौसम के साथ तालमेल बिठा सकेंगे। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस जगह का आप चुनाव कर रहे हैं वो फैमिली के अनुकूल हो। मौसम और सबकी पसंद के हिसाब से डेस्टिनेशन का चुनाव करें।

हमेशा पानी रखें साथ-
गर्मी  के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या अधिकतर देखने को मिलती है। ऐसे में इस बात का ध्यान रहे कि हमेशा पानी की बोतल साथ रखें। साथ ही ऐसी चीजों को साथ रखें इनमें पानी की मात्रा अधिक हो। जैसे रसीले फल।

सामुद्रिक शास्त्र: काली आंखों वाले लोग होते हैं रहस्यमयी, जानिए आंखों के रंग से व्यक्ति का स्वभाव

आइस बॉक्स-
गर्मी के मौसम में अगर ट्रिप के दौरान कुछ कूल-कूल मिल जाए तो क्या बात है। ऐसे में आइस बॉक्स भी साथ रखें। ऐसे में आप किसी भी ड्रिंक में बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कई जगहों पर पानी नहीं मिल पाता है ऐसे में आप बर्फ आप साथ में रखें जिससे आप पानी की पर्याप्त मात्रा को स्टोर कर सकें।

सनस्क्रीन जरूर रखें साथ-
गर्मियों में अक्सर टैनिंग हो जाती है, जो काफी समय तक साथ रहती है। ऐसे में इसके बचाव में पहले से ही अपने साथ सनस्क्रीन जरूर रखें। जब भी तेज धूप में बाहर निकलें तो इसे लगा लें ऐसे में आप टैनिंग से बचे रहेंगे। कोशिश करें की धूप में निकलने से आधे घंटे पहले ही इसे लगा लें।

चश्मा रखें साथ-
गर्मी में अक्सर आखों को धूप चुभने लगती है। ऐसे में ट्रिप पर जाने से पहले आप सनग्लासेस अपने साथ रखें। ऐसे में आप ट्रिप को एन्जॉय कर सकते हैं और धूप से भी आंखों को बचा सकते हैं।

वास्तु टिप्स: नहाने के बाद न करें ये गलतियां, वरना धन हानि समेत होंगे कई बड़े नुकसान

ग्लूकोज रखें साथ-
गर्मी में घूमने जा रहे हों तो ध्यान रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी बिलकुल न हो। इसके लिए आप ग्लूकोज साथ रखें। इससे आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी नहीं होगी।

फर्स्ट एड बॉक्स-
गर्मियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहें हैं तो दवाएं साथ जरूर रखें। सफर के दौरान अक्सर देखा गया है कि लोगों को वॉमिट की शिकायत होने लगती है वहीं कई बार सिर दर्द और बुखार की भी शिकायत होती है। वहीं एक्सीडेंट होने की कंडीशन में आपको अपने पास पहले से ही एक फर्स्ट एड बॉक्स रखना काफी जरूरी होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement