Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: नहाने के बाद न करें ये गलतियां, वरना धन हानि समेत होंगे कई बड़े नुकसान

किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले स्नान करना अच्छा माना जाता है। लेकिन नहाने के बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है और इन्हें नज़रअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है। आज हम आपको वास्तु के अनुसार नहाने के बाद की जाने वाली गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।  

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: April 26, 2022 9:44 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Highlights

  • वास्तु शास्त्र में नहाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं
  • नहाने के बाद गीले कपड़े बाथरूम में न छोड़े

वास्तु शास्त्र में घर के रख-रखाव, साज-सज्जा और दिशाओं को लेकर कुछ नियम हैं, वास्तु के इन नियमों का पालन करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी बेहतर बना रह सकता है। कहा जाता है कि जहां एक तरफ वास्तु के इन नियमों से फायदा हो सकता है वहीं दूसरी तरफ इन्हें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। वास्तु दोष को नज़रअंदाज करते हुए ऐसी स्थिति में आपको शारीरिक और मानसिक परेशानी होगी। वास्तु में इंसान के रोजमर्रा के कामों को लेकर भी कुछ जरूरी बातें कही गई हैं। इन्हीं में से एक है नहाना। स्नान के वास्तु को ही नहीं सनातन धर्म में भी विशेष महत्व दिया गया है।

वास्तु टिप्स: कहीं आप भी तो नहीं रखते किचन के पास झाड़ू-पोछा? आज ही हटा दें

किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले स्नान कर लेना अच्छा माना जाता है। नहाने के बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है और इन्हें नज़रअंदाज करना किसी भूल से कम नहीं है। इस लेख में हम आपको वास्तु के अनुसार नहाने के बाद की जाने वाली गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

नहाने के बाद कपड़े धोना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे नहाने के बाद अपने कपड़े बाथरूम में ही छोड़ देते हैं और शाम तक ये कपड़े ऐसे ही पड़े रहते हैं। वास्तु में इसे बहुत बड़ी गलती माना जाता है, नहाने से पहले ही कपड़े उतारकर धुल दें, कई लोग कपड़े पहनकर नहाते हैं और फिर उसे धोने के लिए रख देते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि वास्तु के अनुसार यह गलती आपको नुकसान पहुंचा सकती है। 

Chanakya Niti: खुशहाल जीवन चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, तभी रहेंगे खुश

बाथरूम को गंदा छोड़ना

बहुत सारे लोगों की आदत होती है वो नहाकर खुद तो साफ हो जाते हैं लेकिन बाथरूम गंदा कर देते हैं। ऐसा करना घर में पैसों की कमी का कारण बन सकता है। वास्तु में बाथरूम की साफ-सफाई को विशेष महत्व दिया गया है। नहाने के बाद हमेशा बाथरूम को अच्छी तरह से साफ करें और चीजों को व्यवस्थित करें, जो सामान जहां रखना चाहिए वहीं रखें। साथ ही हफ्ते में एक बार बाथरूम को अच्छी तरह से साफ करें।

Varuthini Ekadashi 2022: वरुथिनी एकादशी के दिन विष्णु भगवान को भेंट करें ये फल, आप पर बरसेगी नारायण की असीम कृपा

बाल्टी में गंदा पानी छोड़ना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बाल्टी में साबुन या गंदा पानी छोड़ने से राहु और केतु नाराज हो सकते हैं। कहा जाता है कि जो लोग साफ-सफाई पर ठीक से ध्यान नहीं देते हैं उन्हें अक्सर राहु और केतु के कहर का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नहाने के बाद बाल्टी धुलकर उसमें साफ पानी भरें।

शनिश्चरी अमावस्या के दिन करें ये उपाय, शनि की साढ़े साती के बुरे प्रभावों से मिलेगी मुक्ति

Shanichari Amavasya 2022 : 30 अप्रैल को है शनिश्चरी अमावस्या, जानिए शुभ मुहूर्त-स्नान-दान और महत्व

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement