Friday, May 24, 2024
Advertisement

बरसात में स्किन की कई समस्याओं का हल है नीम और कपूर, जानें कब और कैसे इस्तेमाल करें?

बरसात में स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आप नीम और कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 12, 2023 17:19 IST
neem_camphor- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL neem_camphor

नीम और कपूर के फायदे: बारिश में स्किन की समस्याएं तेजी से बढ़ने लगती हैं। कई बार दाद तो कभी खुजली, इसकी वजह से आप लंबे समय तक के लिए परेशान रह सकते हैं। इसके अलावा इस मौसम में दाने, फफोले और रैशेज भी हो जाते हैं जो कि लंबे समय तक के लिए आपको परेशान कर सकते हैं। साथ ही बरसात में कीट-पतंगों द्वारा काटने की वजह से भी आपको खुजली और जलन हो सकती है। ऐसे में आप नीम और कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

बरसात में स्किन की कई समस्याओं का हल है नीम और कपूर-Camphor and neem for skin diseases in rainy season

1. बरसाती घाव में लगाएं नीम और कपूर

बरसाती घाव आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकते हैं। ऐसे में नीम और कपूर का इस्तेमाल आपको कई समस्याओं का हल हो सकता है। ये दोनों न सिर्फ एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर हैं बल्कि, ये घाव के दाग-धब्बों को भी कम करते हैं। आपको बस करना ये है कि नीम और कपूर को पीस लें और इसका लेप बनाकर लगातार लगाएं। 

बेदाग निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 तेल, हफ्तेभर में दिखेगा असर

2. खुजली में कारगर नीम और कपूर

बरसात में बारिश का पानी स्किन में अलग से खुजली पैदा करता है। ऐसे में आप नीम और कपूर का तेल बनाकर अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि नीम की पत्तियां को कपूर के साथ नारियल तेल में मिलाकर पका लें। इसके बाद इस तेल को अपनी स्किन पर लगाएं। ये आपकी खुजली को कम करता है। 

rain_skin_diseases

Image Source : SOCIAL
rain_skin_diseases

घर में सफाई से ऐसे बनाएं क्रिस्पी गोलगप्पे, जानें बाजार जैसा चटपटा पानी बनाने का तरीका

3. जलन को शांत करने में मददगार कपूर

जलन को शांत करने में कपूर का आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि कपूर को पीस कर इसे नीलगिरी के तेल में मिला लें। फिर इसे जहां जलन हो वहां लगाएं। रेगुलर इस्तेमाल करें। आपको स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement