Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महारानी विक्टोरिया से जुड़ा है रोज डे का कनेक्शन, जानिए वैलेंटाइन वीक की शुरुआत गुलाब के साथ क्यों होती है?

Rose Day History: वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे के साथ होती है। 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। जानिए आखिर क्या है रोज डे का इतिहास और इसे क्यों मनाया जाता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 07, 2024 11:57 IST
Rose Day 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रोज डे का इतिहास

फरवरी में बसंत की बयार बहती है तो प्यार करने वालों के चेहरे पर अलग ही खुशी आ जाती है। इस महीने में प्यार करने वालों का त्योहार यानि वैलेंटाइन की शुरुआत होती है। 7 फरवरी को रोज डे से वैलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है। इसके बाद 8 फरवरी को प्रपोज डे, 9 फरवरी को चॉकलेट डे, 10 फरवरी को टैडी डे, 11 फरवरी को प्रॉमिस डे, 12 फरवरी को हग डे, 13 फरवरी को किस डे और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। रोज डे के दिन कपल एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। आइये जानते कैसे हुई रोज डे की शुरुआत और ये कब से मनाया जा रहा है?

रोज डे की शुरुआत

रोज डे पर प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को गुलाब का फूल देता है और प्यार का इजहार करता है। लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है और मुगलकाल से गुलाब देने का चलन चला आ रहा है। कहा जाता है मुगल बेगम नूरजहां को लाल रंग के गुलाब बहुत पसंद हुआ करते थे। उन्हें खुश करने के लिए मुगल शासक जहांगीर रोज करीब 1 ताजा गुलाब उन्हें भेंट के रूप में भेजा करते थे।

ऐसा भी कहा जाता है कि क्वीन विक्टोरिया को भी गुलाब बहुत पसंद हुआ करते थे। उन्होंने पति प्रिंस अल्बर्ट को प्यार का इजहार करते वक्त लाल रंग के गुलाब के फूल दिए थे। महारानी विक्टोरिया के वक्त से ही लोग 7 फरवरी को रोज डे के रूप में मनाते रहे हैं। इस दिन आप अपने चाहने वाले को गुलाब का फूल देकर उन्हें खुश कर सकते हैं।

लाल गुलाब क्यों है खास?

गुलाब का फूल सबसे सुंदर माना जाता है। इसकी खुशबू आपके रिश्तों को भी ऐसे ही महकाती रहे, इसलिए गुलाब का फूल गिफ्ट किया जाता है। लाल रंग को प्यार का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में प्यार की वीक यानि वैलेंटाइन वीक की शुरुआत गुलाब के साथ करना और भी अच्छा माना जाता है। आप अपने लव पार्टनर के अलावा किसी दोस्त या जिसे स्पेशल फील करवाना चाहते हैं उन्हें गुलाब का फूल गिफ्ट कर सकते हैं।

Rose Day पर अपने क्रश को इन प्यार भरी शायरी और मैसेजेस से करें प्रपोज़, मिलेगा ‘हां’ में ही जवाब

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement