Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गर्मियों में छत पर सोना है कितना फायदेमंद? जानें सही तरीका और नुकसानों से बचें

गर्मियों में छत पर सोने के फायदे: गर्मियों में अक्सर लोग छत पर सोना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या ये सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है या नहीं। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 19, 2023 10:46 IST
sleeping_on_terrace- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sleeping_on_terrace

गर्मियों में छत पर सोने के फायदे: गर्मियों में अक्सर हम बिजली जाने की समस्या से परेशान रहते हैं। स्थिति ऐसी होती है कि बिजली आने-जाने की वजह से नींद नहीं आती और आप लंबे समय के लिए परेशान रहते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए गांव और शहरों में भी लोग छत पर सोना पसंद करते हैं। दरअसल, छत पर सोने से अच्छी नींद तो आती ही है बल्कि, आपको मानसिक शांति भी मिलती है। कैसे, जानते हैं पर उससे पहले ये कि कितना सही है छत पर सोना (sleeping on terrace in summer)?

क्या गर्मियों के दिनों में छत पर सोना फायदेमंद है या नुकसानदायक-Sleeping on terrace in summer?

छत पर सोने में कोई गलत बात नहीं है। दरअसल, गर्मियों में जब लोगों के घरों के अंदर गर्मी ज्यादा होती थी तो, खुले हवादार छत पर सोना उन्हें बेहतर महसूस करवाता था। आज भी ऐसा ही है। छत पर सोना ताजी हवा में सांस लेने (Is it good to sleep in open sky) जैसा है। इतना ही नहीं जैसे-जैसे रात कटती है और भोर होने वाली होती है तो, तापमान में गिरावट आती है और प्रकृति की ठंडक आप महसूस कर सकते हैं। बस, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

benefits_of_sleeping_on_terrace

Image Source : FREEPIK
benefits_of_sleeping_on_terrace

लाल रंग की ये 4 चीजें किडनी को हेल्दी रखने के हैं सस्ते उपाय, खूब खाएं गुर्दों को बीमारियों से बचाएं

छत पर सोने का सही तरीका-Right way of sleeping on terrace

छत पर सोने का सही तरीका ये है कि आप पहले अपनी गर्म छत को ठंडा करने के लिए पानी से धो लें या फिर इस पर पानी की कुछ बूंदें मारें। इसके बाद बिस्तर लगाएं, मच्छर हैं तो मच्छरदानी भी लगाएं और मस्त नींद सोएं। इस दौरान एक चीज का ध्यान रखें कि जहां आपका सिर हो उस तरह  मच्छरदानी के ऊपर एक चादर रखें ताकि आप ओस के सीधे संपर्क में न आएं क्योंकि इसकी वजह से आपको सर्द-गर्म और इस्नोफीलिया बढ़ने की समस्या हो सकती है।

हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा ये देसी उपाय, यूरिक एसिड के मरीज आज ही अपनाएं

छत पर सोने के फायदे-benefits of sleeping on terrace

छत पर सोने के कई फायदे हैं। पहले तो छत पर सोने से आपका मेंटल स्ट्रेस कम होगा और आप शांत महसूस करेंगे। इसके अलावा जब आप छत पर सोएंगे तो ये आपकी रीढ़ की हड्डियों को आराम पहुंचाने के साथ पोस्चर सही करने में मदद करेगा। साथ ही हमारी बॉडी, वातावरण के तापमान के साथ खुद को बैलेंस करना सीख लेगी और इम्यूनिटी विकसित करेगी, जिससे बदलते मौसम में हम बीमार नहीं पड़ेंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement