Friday, March 29, 2024
Advertisement

बस 20 रुपए किलो मिलने वाली ये हरी पत्तेदार सब्जी High bp में है कारगर, जानें सेवन का तरीका और फायदे

डाइट और लाइफस्टाइल में सुधार करके हाई बीपी की समस्या से बच सकते हैं। तो, जानते हैं 1 हरी पत्तेदार सब्जी (spinach good for high blood pressure) के बारे में जो इसमें फायदेमंद हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 18, 2023 7:09 IST
palak_for_high_bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK palak_for_high_bp

हाई बीपी (High bp) की समस्या कैसे बढ़ती है, इसके लिए इसका आसान सा प्रोसेस समझना होगा। दरअसल, हाई बीपी की समस्या तब शुरू होती है जब शरीर में ब्लड सर्कुलेट करने में दिल पर जोर पड़ता है। इस प्रेशर की शुरुआत आपके डैमेज ब्लड वेसेल्स से होती है। जैसे कि अगर आपके ब्लड वेसेल्स में प्लाक जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल लिपिड्स हैं, इनका जमना खून के रास्ते को सकड़ा कर देता है। साथ ही कई बार ये ब्लॉकेज पैदा कर देता है जिससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और हाई बीपी की समस्या शुरू होती है। ऐसे में डाइट में पालक को शामिल करना सर्दियों में इस समस्या से बचाव (spinach good for high blood pressure ) में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

हाई बीपी की समस्या में पालक-Palak for high blood pressure in hindi

पालक खाने के फायदे (palak benefits) कई हैं। दरअसल, इसमें एक साथ कई गुण है। जैसे फाइबर, कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम। लेकिन, जब बात हाई बीपी की आती है तो इसके तीज चीज बहुत काम आते हैं। 

-पहला पोटेशियम (potassium) जो आपके पेशाब के माध्यम से आपके शरीर से सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी ब्लड वेसेल्स की दीवारों को आराम देता है। 
-दूसरा, ये हाई-नाइट्रेट (high-nitrate) है जो पालक जो धमनी की कठोरता को कम करता है और बीपी को आराम देता है। 
-तीसरा है इसका मैग्नीशियम (magnesium) जो कि खून में शुगर को मैनेज करता है और हाई बीपी की समस्या से बचाव में मददगार है। इस तरह पालक हाई बीपी की समस्या में बहुत फायदेमंद है।

palak_benefits

Image Source : FREEPIK
palak_benefits

एंग्जायटी और तनाव को कम कर देंगे ये 3 योगासन, जानें इन्हें करने का सही तरीका और फायदे

हाई बीपी में पालक के सेवन का सही तरीका-How to consume palak in high bp

हाई बीपी के मरीजों के लिए को रोजाना सुबह खाली पेट पालक का जूस (palak juice for high bp) पीना चाहिए। साथ ही पालक का रायता या सलाद भी खा सकते हैं। बस घी में बने पालक के साग को खाने से परहेज करें।

छाती में ठंड लगने से पसलियों में हो सकती है सूजन, सर्दी बढ़ने के साथ बचाव के लिए अपनाएं ये 4 दादी नानी के नुस्खे

हाई बीपी के अलावा शरीर के लिए पालक के कई और फायदे भी हैं। जैसे कि पहले तो इसका फाइबर जो कि मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। दूसरा, इसका प्रोटीन जो कि बालों और शरीर की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है और तीसरा इसका कैल्शियम जो कि हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। तो, इस तमाम फायदे के लिए सर्दियों में खूब खाएं पालक।

Source:PubMed Central (https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4525132/)

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement